Advertisment

PM मोदी ने सभी मतभेद भुलाकर मालदीव को दिए विकास के कई तोहफे, नतमस्तक हुए मुइज्जू

PM Modi and Muizzu joint press meet: पीएम मोदी ने सोमवार को मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात की. इसके साथ ही दोनों नेताओं ने हैदराबाद हाउस में बैठक की. इसके बाद दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi Press conference

पीएम मोदी ने मालदीव को दिया तोहफा (DD/ANI)

Advertisment

PM Modi and Muizzu joint press meet:

'भारत मालदीव का सबसे करीबी पड़ोसी'

, मैं राष्ट्रपति मुइज्जू और उनके प्रतिनिधि मंडल का हार्दिक स्वागत करता हूं. भारत और मालदीव के संबंध सदियों पुराने हैं और भारत मालदीव का सबसे करीबी पड़ोसी और धनिष्ट मित्र देश है. हमारी नेवरहुड फर्स्ट पॉलिसी और सागर विजन दोनों में मालदीव का प्रथम स्थान है.

ये भी पढ़ें: Ratan Tata Net Worth: कितनी संपत्ति के मालिक हैं रतन टाटा, होश उड़ा देगी उनकी टोटल नेट वर्थ

भारत ने हमेशा दिया मालदीव का साथ- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने सदैव मालदीव के लिए फर्स्ट रेस्पॉन्डर की भूमिका निभाई है. चाहे मालदीव के लोगों के लिए जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति को पूरा करना हो. प्राकृतिक आपदा के समय पीने का पानी उपलब्ध कराना हो. कोविड के समय वैक्सीनेशन देने की बात हो, भारत ने हमेशा अपने पड़ोसी होने के दायित्व को निभाया है और आज हमने आपसी सहयोग को स्ट्रेटिजिक दिशा देने के लिए कॉम्प्रेहैसिव इकॉनोमी और मेरी टाइम सिक्योरिटी पार्टनरशिप अपनाया है.

ये भी पढ़ें: West Bengal: बीरभूम जिले की कोयला खदान में ब्लास्ट, 7 मजदूरों की मौत, कई घायल

पीएम मोदी ने मालदीव के साथ किए ये करार

डवलपमेंट पार्टनरशिप हमारे संबंधों का अहम स्तंभ है और हमने इसमें हमेशा मालदीव के लोगों को हमेशा प्राथमिकता दी है. इस वर्ष एसबीआई ने मालदीव के 100 मिलियन डॉलर के ट्रेजरी बिल्स का रोलओवर किया है. आज मालदीव की आवश्यकता अनुसार 400 मिलियन डॉलर और तीन हजार रुपये का करेंसी स्वॉप समझौता भी संपन्न हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि हमने मालदीव में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए व्यापक सहयोग पर बात की है. आज हमने पुनर्विकसित हनीमाधू एयरपोर्ट का उद्घाटन किया है अब ग्रेटर माले कनेक्टिविट प्रोजेक्ट में भी तेजी लाई जाएगी.

ये भी पढ़ें: Ratan Tata: उद्योगपति रतन टाटा की बिगड़ी तबियत, इस वजह से मुंबई के सबसे बड़े अस्पताल में हुए भर्ती

कमर्शियल पोर्ट के विकास में सहयोग करेगा भारत

पीएम मोदी ने कहा कि थिलाफुसी में नए कमर्शियल पोर्ट के विकास में भी सहयोग दिया जाएगा. आज भारत के सहयोग से बनाए गए 700 से अधिक सोशल हाउसिंग यूनिट हैंडओवर किए गए हैं. मालदीव के 28 द्वीप पर पानी और सिवरेज प्रोजेक्ट पूरे किए गए हैं. अन्य 6 आइलैंड पर भी काम पूरा किया जाएगा ये प्रोजेक्ट 30 हजार लोगों को साफ पानी की सप्लाई सुनिश्चित करेंगे. हादालू में एग्रीकल्चरल इकॉनोमिक जॉन और हाआलिफू में फर्स्ट प्रोसेसिंग फेसेलिटी स्थापित करने में भी सहयोग दिया जाएगा.

PM modi Mohamed Muizzu Maldives india maldives news press conference
Advertisment
Advertisment