Advertisment

PM Modi: दिल्ली में आज से आईटीयू सम्मेलन की शुरुआत, पीएम मोदी करेंगे कार्यक्रम का शुभारंभ

PM Modi: भारत मंडपम में आज से संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय संघ (ITU) के विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा की शुरुआत होने जा रही है. जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. कार्यक्रम में करीब 190 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

author-image
Suhel Khan
New Update
pm modi 15 Oct

PM Modi (Social Media)

Advertisment

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली स्थित भारत मंडपम में संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय संघ (ITU) के विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही पीए मोदी भारत मोबाइल कांग्रेस (IMC) के आठवें संस्करण का भी शुभारंभ करेंगे. बता दें कि विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा का सम्मेलन हर चार साल बाद आयोजित किया जाता है. इस सम्मेलन के जरिए स्वीकृत सिफारिशें और प्रस्ताव संचार प्रौद्योगिकियों के विकास की दिशा तय की जाती है.

भारत में पहली बार हो रहा आयोजन

बता दें कि भारत और एशिया-प्रशांत में पहली बार आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए की मेजबानी कर रहा है. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, यह एक महत्वपूर्ण वैश्विक कार्यक्रम है जिसमें दुनियाभर के 190 से ज्यादा देशों के 3,000 से अधिक उद्योग जगत के नेता, नीति-निर्माताओं और तकनीकी विशेषज्ञ शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang 15 October 2024: क्या है 15 अक्टूबर का पंचांग, जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहु काल का समय

कार्यक्रम में शामिल होने वाले ये सभी विशेषज्ञ दूरसंचार, डिजिटल और आईसीटी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं. पीएमओ के मुताबिक, डब्ल्यूटीएसए 2024 के दौरान कई देशों के प्रतिनिधि 6G, एआई, आईओटी, बिग डेटा और साइबर सुरक्षा जैसी अगली पीढ़ी की महत्वपूर्ण तकनीकी के मानकों पर और भविष्य तय करने के मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

ये भी पढ़ें: BCCI big decision: बीसीसीआई का बड़ा फैसला, खत्म हो गया ये रोमांचक नियम

इंडिया मोबाइल कांग्रेस की भागीदारी में बढ़ोतरी

आईटीयू के एक अधिकारी के मुताबिक, इसके साथ ही इंडिया मोबाइल कांग्रेस के आठवां संस्करण का भी डब्ल्यूटीएसए के साथ आयोजन किया जा रहा है. ये कार्यक्रम दूरसंचार विभाग द्वारा समर्थित है. बता दें कि कई देशों के प्रदर्शकों, स्टार्टअप की भागीदारी के मामले में वार्षिक इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आकार पिछले साल से लगभग दोगुना हो गया है.

ये भी पढ़ें: 15 October 2024 Ka Rashifal: इन राशि के जातकों पर आज बनी रहेगी हनुमान जी की कृपा, जानें अन्य राशियों का हाल!

क्या बोले आईएमसी के सीईओ

इस कार्यक्रम को लेकर आईएमसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रामकृष्ण पी ने कहा कि, इस बार आईएमसी पहले से बेहतर होने वाला है, क्योंकि, इस कार्यक्रम में वैश्विक भागीदारी पिछले साल की तुलना में लगभग दोगुनी हो गई है. इस बार इस कार्यक्रम में 120 से ज्यादा देशों के शामिल होने की उम्मीद है. इससे एशिया के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी एक्सपो और वैश्विक डिजिटल परिवर्तन में एक प्रमुख शक्ति के रूप में आईएमसी की स्थिति पहले से बेहतर होगी.

PM modi Delhi News Bharat Mandapam PM Modi In Bharat Mandapam AIMC
Advertisment
Advertisment