रूस से चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन जाएंगे पीएम मोदी, जानें क्यों अहम है ये दौरा?

पीएम मोदी अगले महीने यूक्रेन दौरे पर होंगे. ये रूस और यूक्रेन में जारी जंग के बीच मोदी का पहला यूक्रेन दौरा होगा. अभी कुछ वक्त पहले ही मोदी रूसी राष्ट्रपित व्लादिमीर पुतिन से मिले थे.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
pm modi in ukrain

PM Modi likely to visit Ukraine: एक ओर जहां रूस और यूक्रेन में जंग जारी है.. वहीं दूसरी ओर पीएम मोदी जल्द ही यूक्रेन का दौरा करने वाले हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी अगले महीने, 23 अगस्त को यूक्रेन यात्रा पर होंगे. इस दौरान वह राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) से भी मुलाकात करेंगे. बता दें कि, रूस के साथ युद्ध के बीच पीएम मोदी की यूक्रेन की ये पहली यात्रा होगी. 

Advertisment

गौरतलब है कि, मोदी इससे पहले इटली में आयोजित G7 Summit में ज़ेलेंस्की से मिले थे. वहीं अब मोदी का ये यूक्रेन दौरा उनके रूस दौरे और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मुलाकात के कुछ दिनों बाद हो रहा है. 

बता दें कि, इस महीने की शुरुआत में, जब प्रधान मंत्री रूस की यात्रा पर थे, तब दोनों देश परमाणु ऊर्जा और जहाज निर्माण सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए थे. इसके साथ ही भुगतान समस्याओं को हल करने के तरीकों पर भी चर्चा की गई थी. 

रूस में, प्रधान मंत्री मोदी को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में असाधारण सेवाओं के लिए पुतिन द्वारा रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए पुतिन के निमंत्रण पर 8 जुलाई, 2024 से शुरू होने वाली दो दिवसीय यात्रा के लिए मास्को का दौरा किया था. 

russia ukrain
Advertisment