Advertisment

Mann Ki Baat Live: पीएम मोदी ने की 'मन की बात', स्पेस सेक्टर से जुड़े युवाओं से जाना उनका अनुभव

Mann Ki Baat Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार) मन की बात के 113वे एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं. इस बीच पीएम मोदी ने स्पेस सेक्टर से जुड़े युवाओं से बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस और चंद्रयान-3 को लेकर भी बात की.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
PM Modi Mann ki Baat

Mann Ki Baat Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार) मन की बात के 113वे एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं. इस बीच पीएम मोदी ने स्पेस सेक्टर से जुड़े युवाओं से बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस और चंद्रयान-3 को लेकर भी बात की. बता दें कि पीएम मोदी का मन की बात कार्यक्रम प्रत्येक महीने के आखिरी रविवार को प्रसारित किया जाता है. आज पीएम मोदी के इस कार्यक्रम का 113वां एपिसोड है.

Advertisment

इस एपिसोड में पीएम मोदी ने अंतरिक्ष जगत से जुड़े युवाओं से बातचीत की. इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस और चंद्रयान-3 का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत में कितना ही कुछ ऐसा हो रहा है, जो विकसित भारत की नींव मजबूत कर रहा है. जैसे इस 23 अगस्त को ही हम सब देशवासियों ने पहला नेशनल स्पेस डे मनाया. पिछले साल इसी दिन चंद्रयान-3 ने चांद के दक्षिणी हिस्से में शिव-शक्ति पॉइंट पर फलतापूर्वक लैंडिंग की थी. भारत इस गौरवपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने वाला भारत दुनिया का पहला देश बना था.

ये भी पढ़ें: 'तुरंत खाली कर दें इलाका...', इजरायल ने चेतावनी जारी कर हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा ठिकानों पर दागे गोले

22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों में होता है प्रसारण

बता दें कि 'मन की बात' कार्यक्रम का प्रसारण हर महीने के अंतिम रविवार को होता है. यह कार्यक्रम 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में भी प्रसारित किया जाता है. इन विदेशी भाषाओं में फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी, दारी और स्वाहिली शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: शाहीन अफरीदी ने अपने बेटे का नाम रखा 'अलीयार', इसका हिंदी और अंग्रेजी अर्थ जान चौंक जाएंगे आप

पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी के 500 से अधिक केंद्रों द्वारा किया जाता है. इसके साथ ही इस कार्यक्रम का प्रसारण डीडी नेशनल पर भी किया जाता है. प्रधानमंत्री के 'मन की बात' का पहला प्रसारण 3 अक्तूबर 2014 को किया गया था. इस कार्यक्रम के अब तक 113 एपिसोड हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें: Telegram के फाउंडर पावेल डुरोव पेरिस में गिरफ्तार, एयरपोर्ट पर उतरते ही गिरफ्तार करने पहुंच गई पुलिस, जानें क्यों?

ये भी पढ़ें: PM मोदी का आज राजस्थान और महाराष्ट्र दौरा, जलगांव में 11 लाख नई लखपति दीदियों को करेंगे सम्मानित

Advertisment
  • Aug 25, 2024 12:04 IST
    पशुओं से लगाव के प्रति बोले पीएम मोदी

    Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि, "पशुओं के प्रति प्रेम के मामले में अरुणाचल प्रदेश के हमारे युवा साथी भी किसी से पीछे नहीं हैं. अरुणाचल में हमारे कुछ युवा साथियों ने 3-डी प्रिंटिंग तकनीक का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. जानते हैं क्यों? क्योंकि वे जंगली जानवरों को उनके सींग और दांतों के लिए शिकार होने से बचाना चाहते है. नबाम बापू और लिखा नाना के नेतृत्व में टीम जानवरों के विभिन्न अंगों की 3-डी प्रिंटिंग का काम करती है."



  • Aug 25, 2024 12:02 IST
    पीएम मोदी ने सुनाई असम की सच्ची कहानी

    Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम के दौरान असम से जुड़ी एक कहानी सुनाई. पीएम मोदी ने कहा कि, "असम में एक सच्ची कहानी सामने आ रही है. असम के तिनसुकिया जिले के एक छोटे से गांव बरेकुरी में मोरन समुदाय के लोग रहते हैं. और इसी गांव में हूलॉक गिबन्स रहते हैं. उन्हें वहां ‘होलो बंदर’ कहा जाता है. हूलॉक गिबन्स ने इस गांव को अपना ठिकाना बना लिया है."

    पीएम मोदी ने आगे कहा कि, "आपको जानकर हैरानी होगी- इस गांव के लोगों का हूलॉक गिबन्स से गहरा नाता है. गांव के लोग आज भी अपने पारंपरिक मूल्यों का पालन करते हैं. इसलिए उन्होंने गिबन्स के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. जब उन्हें पता चला कि गिबन्स को केले बहुत पसंद हैं, तो उन्होंने अपने खेतों में केले उगाना शुरू कर दिया."



  • Aug 25, 2024 11:59 IST
    चिनाव रेलवे ब्रिज पर निकाली तिरंगा रैली- पीएम

    Mann Ki Baat: मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने तिरंगा रैली का जिक्र किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, "750 मीटर लंबे झंडे के साथ एक तिरंगा रैली निकाली गई. यह रैली दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब रेलवे ब्रिज पर निकाली गई. जिसने भी ये तस्वीरें देखीं, उनका दिल खुशी से झूम उठा. हम सभी ने श्रीनगर की डल झील पर तिरंगा यात्रा की मनमोहक तस्वीरें देखीं. अरुणाचल प्रदेश के ईस्ट कामेंग जिले में 600 फीट लंबे तिरंगे के साथ यात्रा निकाली गई. इसी तरह देश के अन्य राज्यों में भी हर उम्र के लोगों ने ऐसी तिरंगा यात्राओं में हिस्सा लिया."



  • Aug 25, 2024 11:57 IST
    हर घर तिरंगा अभियान ने अपने पूरे शिखर को प्राप्त किया- पीएम

    Mann Ki Baat: मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, "हर घर तिरंगा और पूरा देश तिरंगा अभियान ने अपने पूरे शिखर को प्राप्त कर लिया है. देशभर से इस अभियान से जुड़ी अद्भुत तस्वीरें सामने आई हैं. हमने घरों के ऊपर, स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में भी तिरंगा फहराते देखा. कुछ लोगों ने अपनी दुकानों, दफ्तरों, लोगों ने अपने डेस्कटॉप, मोबाइल और वाहनों पर भी तिरंगा फहराया. जब लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए हाथ मिलाते हैं, तो यह किसी भी अभियान को अद्वितीय गौरव प्रदान करता है."



  • Aug 25, 2024 11:53 IST
    स्टार्टअप गैलेक्स आई की टीम से पीएम ने की बात

    Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने कहा कि देश के युवाओं को स्पेस सेक्टर रिफॉर्म से भी काफी फायदा हुआ है. इसलिए मैंने सोचा क्यों ना आज मन की बात में स्पेस सेक्टर से जुड़े कुछ युवा साथियों से बात की जाए. इसके बाद पीएम मोदी ने स्पेस टैक स्टार्टअप ग्रेलेक्स आई की टीम से बात की. पीएम मोदी ने बताया कि इस स्टार्टअप को आईआईटी मद्रास के एलुमनाई ने शुरू किया था. ये सारे नौजवान आज हमारे साथ फोन लाइन पर मौजूद हैं. सुयस, डेनियल, रक्षित, किशन और प्रणीत. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे ये देखकर खुशी होती है कि आईआईटी मद्रास से दौरान हुई आपकी ये दोस्ती आज भी मजबूती से कायम है. यही वजह है कि आपने मिलकर गैलेक्स आई शुरू करने का फैसला किया. मैं आज उसके विषय में जानना चाहता हूं.



  • Aug 25, 2024 11:33 IST
    लोकतंत्र को मजबूत करते हैं इस तरह के प्रयास- प्रधानमंत्री

    Mann Ki Baat: मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, "कुछ युवाओं ने लिखा है कि उनके पास जमीनी स्तर पर काम करने का अच्छा अनुभव है. इसलिए वे लोगों की समस्याओं को सुलझाने में मददगार हो सकते हैं. कुछ युवाओं ने यह भी लिखा है कि वंशवादी राजनीति नई प्रतिभाओं को कुचल देती है. कुछ युवाओं ने कहा है कि इस तरह के प्रयास हमारे लोकतंत्र को और मजबूती देंगे. मैं इस विषय पर सुझाव भेजने वाले सभी लोगों का आभार व्यक्त करता हूं."

    प्रधामंत्री मोदी ने आगे कहा कि, "मुझे उम्मीद है कि अब हम सबके सामूहिक प्रयासों से ऐसे युवा भी राजनीति में आगे आ सकेंगे, जिनका कोई राजनीतिक बैकग्राउंड नहीं है. उनका अनुभव और उनका जोश देश के काम आएगा. स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भी ऐसे कई लोग आगे आए थे, जिनका कोई राजनीतिक बैकग्राउंड नहीं था. उन्होंने भारत की आजादी के लिए कदम बढ़ाया. एक बार फिर हमें विकासशील भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उसी जज्बे की जरूरत है."



  • Aug 25, 2024 11:28 IST
    राजनीति में आने को इच्छुक युवा- पीएम मोदी

    Mann Ki Baat Live Update: प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात के दौरान कहा कि, "इस साल लाल किले से मैंने एक लाख ऐसे युवाओं से राजनीतिक व्यवस्था से जुड़ने का अनुरोध किया है जो राजनीतिक पृष्ठभूमि से नहीं हैं. मेरी इस बात को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है. इससे हमें पता चलता है कि हमारे युवाओं की एक बड़ी संख्या राजनीति में आने के लिए उत्सुक है." 

    पीएम मोदी ने आगे कहा कि, "उन्हें बस सही अवसर और सही मार्गदर्शन की तलाश है. इस विषय पर मुझे देशभर के युवाओं से पत्र भी मिले हैं. सोशल मीडिया पर भी जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है. लोगों ने मुझे कई तरह के सुझाव भेजे हैं. कुछ युवाओं ने अपने पत्रों में लिखा है कि उनके लिए यह सचमुच अकल्पनीय है. अपने दादा या माता-पिता की ओर से कोई राजनीतिक विरासत न होने के कारण वे चाहते हुए भी राजनीति में नहीं आ सके."



  • Aug 25, 2024 11:23 IST
    हमने मनाया पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस- प्रधानमंत्री मोदी

    Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान कहा कि, "23 अगस्त को राष्ट्र ने चंद्रयान-3 की सफलता का जश्न मनाते हुए पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया. पिछले साल इसी दिन चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के दक्षिणी भाग शिव-शक्ति बिंदु पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की थी."



  • Aug 25, 2024 11:20 IST
    मजबूत हो रही विकसित भारत की नींव- पीएम मोदी

    Mann Ki Baat Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मन की बात कार्यक्रम के 113वें एपिसोड में देश को संबोधित कर रहे हैं. मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि, 'आज एक बार फिर बात होगी– देश की उपलब्धियों की, देश के लोगों के सामूहिक प्रयासों की. 21वीं सदी के भारत में, कितना ही कुछ ऐसा हो रहा है, जो विकसित भारत की नींव मजबूत कर रहा है.'



mann ki baat episode Mann Ki Baat last episode Mann Ki Baat Modi Narendra Modi mann ki baat imporatnt pointers Mann Ki Baat News PM modi
Advertisment
Advertisment