देश के किसानों की आएगी मौज! PM मोदी ने लॉन्च किए 109 उन्नत किस्म के बीज

पीएम मोदी ने रविवार को दिल्ली में उन्नत किस्म के 109 बीजों को लॉन्च किया. इन बीजों को देश के कृषि वैज्ञानिकों ने विकसित किया है. जिससे किसानों की कृषि लागत कम होगी और उससे उनकी आमदनी भी बढ़ेगी.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
PM Modi releases 109 high yielding

केंद्र की मोदी सरकार देश में किसानों को लाभ पहुंचाने और उनकी आय बढ़ाने के लिए तमाम योजनाएं चला रही है. इस बीच पीएम मोदी ने रविवार को 109 उन्नत किस्म के बीजों की लॉन्चिंग की. इन बीजों को भारतीय कृषि वैज्ञानिकों ने भारतीय जलवायु के हिसाब से विकसित किया है. जो देश में हरित और श्वेत क्रांति के बाद पोषण क्रांति लाने का काम करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों से बातचीत करते नजर आए. बता दें कि ये सभी 109 बीज उच्च उपज देने वाले, जलवायु के अनुकूल और भरपूर पोषण से युक्त हैं.

Advertisment

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को दिल्ली में स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में इन नई फसल किस्मों का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने इन नई फसल किस्मों के महत्व पर जोर देते हुए कृषि में मूल्यवर्धन की जरूरतों की भी बात कही. प्रधानमंत्री ने कहा कि इन फसल किस्मों से किसानों को काफी लाभ होगा. इसके साथ ही इन बीजों के माध्यम से उनके खर्चे भी कम होंगे और पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: Maharashtra: 'आपके घर में भी माता-पिता और बच्चे हैं', उद्धव के काफिले पर हमलवारों को संजय राउत की चेतावनी

कम होगी किसानों की लागत

बता दें कि इन उन्नत किस्म के नए बीजों से किसानों की कृषि लागत पहले से काफी कम हो जाएगी. जिसकी किसानों ने भी सराहना की. किसानों ने कहा कि इन बीजों से उनकी फसल लागत को कम करने में मदद करेंगी और पर्यावरण को भी इससे लाभ होगा. इसके साथ ही कार्यक्रम में मौजूद किसानों ने सरकार के प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने की कोशिशों की भी तारीफ की.

ये भी पढ़ें: Explainer: हिंदुओं की हुंकार, 'हरे राम-हरे कृष्ण' के जयकारे से कांपी बांग्लादेश की धरती! समझें- मायने

वहीं पीएम मोदी ने भई मिलेट्स के महत्व पर भी प्रकाश डाला. इस दौरान पीएम ने किसानों को बताया कि लोग अब पोषणयुक्त भोजन की ओर बढ़ रहे हैं. इसके साथ ही पीएम ने प्राकृतिक खेती के फायदों और जैविक खाद्य पदार्थों की बढ़ती मांग के बारे में भी चर्चा की. प्रधानमंत्री ने कहा कि लोग अब अधिक मात्रा में जैविक खाद्य पदार्थ खा रहे हैं और इसकी मांग भी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले का फोन और व्हाट्सएप हैक, ट्वीट कर कहा- मुझे कॉल या मैसेज न करें

Advertisment

ये फसलें हैं शामिल

पीएम मोदी ने रविवार को  जिन 109 उन्नत किस्म के बीजों को लॉन्च किया है उनमें 61 फसलें, 34 अन्न-तिलहन और 27 बागवानी फसलें शामिल हैं. इसमें अलग-अलग तरह के अनाज, चारा, तिलहन, दाल, गन्ना और कपास की फसलों के बीज शामिल हैं. इसके साथ ही बागवानी फसलों में विभिन्न किस्म के फल, सब्जियों के बीज, पौधों, कंद फसलों, मसालों, फूल और औषधीय फसलों की किस्में भी शामिल हैं.

seeds Narendra Modi Climate farmers PM modi
Advertisment
Advertisment