Advertisment

तीन दिन बाद फिर रूस जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, इस वजह से राष्ट्रपति पुतिन ने किया आमंत्रित

पीएम मोदी रूस के कजान में 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर यह उनकी दूसरी रूस यात्रा होगी. दोनों देश फिर से रिश्तों को मजबूत करने के लिए चर्चा कर सकते हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
PM MOdi and Putin

PM MOdi and Putin

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर रूस के दौरे पर जाएंगे. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें आमंत्रित किया है. पीएम मोदी इस दौरान, 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. शिखर सम्मेलन 22-23 अक्टूबर को रूस कजान में आयोजित होगा. विदेश मंत्रालय के अनुसार, कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन रूस की अध्यक्षता में हो रहा है. उम्मीद है कि रूस में पीएम मोदी ब्रिक्स देशों के अन्य सदस्यों से भी मुलाकात करेंगे. 

अब यह खबर भी पढ़ें- लो भाई आ गई Good News: अब बड़ी से बड़ी बीमारी का फ्री में होगा इलाज, सरकार देगी पूरा खर्चा

सितंबर की शुरुआत में रूस के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को आमंत्रित किया था. आमंत्रित करते हुे पीएम को रूसी राष्ट्रपति ने अच्छा दोस्त कहा था. भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से पुतिन ने कहा था कि मैं पीएम मोदी का कजान में इंतजार कर रहा हूं. मेरे खास दोस्त पीएम मोदी को शुभकामाएं. 

पीएम मोदी की दूसरी रूस यात्रा

बता दें, पीएम मोदी इस साल दूसरी बार रूस जाएंगे, इससे पहले वे जुलाई में रूस गए थे. वहां उन्होंने भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया था. यात्रा के दौरान, पीएम मोदी और पुतिन ने द्विपक्षीय बैठक भी की थी. प्रधानमंत्री मोदी को पिछली यात्रा के दौरान, रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित किया गया था. 

अब यह खबर भी पढ़ें- खाने-पीने की चीजों में थूका तो होगी सख्त कार्रवाई, एक लाख का लगेगा जुर्माना

पश्चिमी देशों को रास नहीं आई भारत-रूस की करीबी

पिछले दौरे के दौरान, पुतिन ने गले लगाकर पीएम मोदी से मुलाकात की थी. पुतिन का भारत प्रेम पश्चिमी देशों को नगावरा गुजरा. पीएम मोदी की यात्रा की पश्चिमी मीडिया ने आलोचना की. यूक्रेन ने राष्ट्रपति ने भी निराशा जताई थी. लेकिन एक वैश्विक नेता के रूप में पीएम मोदी ने बातों-ही-बातों में पुतिन को युद्ध रोकने की सलाह दे डाली थी. पीएम मोदी और पुतिन की नजदीकियां देखकर व्हाइट हाउस ने कहा था कि रूस के साथ भारत के संबंध बहुत घनिष्ठ हैं. भारत के पास रूस को युद्ध रोकने के लिए मनाने की क्षमता है. भारत चाहे तो यह यूक्रेन के साथ जारी युद्ध रुकवा सकता है.

अब यह खबर भी पढ़ें- Bihar: 10 दिन पहले बिटिया का धूमधाम से बर्थडे मनाया, अब कर लिया सुसाइड, इंस्पेक्टर की आत्महत्या से पुलिस महकमा परेशान

Narendra Modi Vladimir Putin pm modi russia visit PM Modi in Russia
Advertisment
Advertisment