Advertisment

पाकिस्तान अतीत में अपनी सभी नापाक कोशिशों में नाकाम रहा है, उसने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा: पीएम मोदी

आज यानि शुक्रवार को कारगिल विजय दिवस है. 26 जुलाई 1999 के दिन भारतीय शूरवीरों ने टाइगर हिल पर तिरंगा फहराया था. इसके साथ कारगिल युद्ध में पाकिस्तान  को करारी हार का सामना करना पड़ा था. 84 दिनों तक चले इस युद्ध में भारतीय सेना  के 527 जवान शहीद हो गए थे. वहीं 1,363 घायल हुए.

author-image
Mohit Saxena
New Update
pm modi in kargil

pm modi in kargil

आज यानि शुक्रवार को कारगिल विजय दिवस है. 26 जुलाई 1999 के दिन भारतीय शूरवीरों ने टाइगर हिल पर तिरंगा फहराया था. इसके साथ कारगिल युद्ध में पाकिस्तान को करारी हार का सामना करना पड़ा था. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि कारगिल में हमने केवल युद्ध नहीं जीता बल्कि हमने सत्य,संयम,सामर्थ का परिचय दिया है. उन्होंने कहा, "पाकिस्तान अतीत में अपनी सभी नापाक कोशिशों में नाकाम रहा है. लेकिन पाकिस्तान ने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा है. वह आतंकवाद और छद्म युद्ध के सहारे खुद को प्रासंगिक बनाए रखने की कोशिश कर रहा है. आज मैं जहां से बोल रहा हूं" यहां से आतंक के आका सीधे मेरी आवाज सुन सकें, मैं आतंकवाद के इन सरपरस्तों से कहना चाहता हूं कि उनके नापाक इरादे कभी कामयाब नहीं होंगे, हमारे जवान पूरी ताकत से आतंकवाद को कुचल देंगे और दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा..."

Advertisment

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा,'लद्दाख हो या जम्मू-कश्मीर, भारत विकास के रास्ते में आने वाली हर चुनौती को हराएगा. कुछ ही दिनों में, 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 खत्म हुए 5 साल हो जाएंगे. जम्मू-कश्मीर नए भविष्य की बात कर रहे हैं, बड़े सपनों की बात कर रहे हैं... लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्र भी तेजी से बढ़ रहा है, साढ़े तीन दशक बाद कश्मीर में कोई सिनेमा हॉल खुला है, श्रीनगर में पहली बार ताजिया जुलूस निकाला गया, धरती पर हमारा स्वर्ग तेजी से शांति और सद्भाव की ओर बढ़ रहा है...''

यहां की कनेक्टिवी में इजाफा होगा :  पीएम मोदी

 

पीएम मोदी ने इस दौरान नीमू-पदम-दारचा एक्सिस पर बनने वाली शिंकुन ला टनल का उद्घाटन  किया. इसे लेकर उन्होंने कहा कि इससे यहां की कनेक्टिवी में इजाफा होगा. इसके साथ लोगों की जिंदगी और आसान हो जाएगी. लद्दाख में हर दिशा में दृश्य बदल रहा है और परिदृश्य भी बदल रहा है. लद्दाख में 90 प्रतिशत घरों में पीने के पानी सप्लाई हो रहा है. यहां के युवाओं को बेहतर शिक्षा मिले इसलिए यूनिवर्सिटी का निर्माण हो रहा है. 

सेना का मतलब देश की सीमाओं की सुरक्षा की गारंटी :  पीएम मोदी

पीएम ने कहा, हमारी लिए सेना का मतलब देश की सीमाओं की सुरक्षा की गारंटी है. अग्निपथ का लक्ष्य सेना को युवा बनाना है. इस लक्ष्य सेना को निरंतर सक्षम बनाना है. मगर ​कुछ लोगों को सेना में राजनीति दिखाई ​देती है. ये वही लोग हैं जो चाहते थे एयर फोर्स को कभी भी बेहतर लड़ाकू विमान न मिल सके. अग्निपथ स्कीम देश को मजबूत करने के लिए बनाया गया है. विपक्ष ऐसा भ्रम फैलाने की कोशिश में है. वह कहती है, सरकार पेंशन बचाना चाहती है. उनके पास तर्क नहीं है. क्या तीस साल बाद मोदी   इसका लाभ उठाएगा. हम राजनीति के लिए नहीं बल्कि राष्ट्रनीति के लिए काम करना चा हते हैं. जो लोग देश के युवाओं को गुमराह कर रहे हैं, उनका इतिहास सा​क्षी कि   उन्होंने कभी भी सेना की परवाह नहीं की है. 

26 july kargil vijay diwas newsnationlive PM modi PM Modi Speech Live
Advertisment
Advertisment