Advertisment

PM मोदी और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस की हैदराबाद हाउस में हुई बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

PM Modi and Crown Prince Meets: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राजधानी दिल्ली स्थिर हैदराबाद हाउस में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की. इसके बाद दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बैठक हुई.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi and Abu Dhabi Crown Prince

पीएम मोदी और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस (Randhir Jaiswal/X)

PM Modi and Crown Prince Meets: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक की. हैदराबाद हाउस में हुई इस बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच समग्र रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने पर पर जोर दिया गया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने इसे लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया. जिसमें उन्होंने कहा, एक करीबी दोस्त का गर्मजोशी से स्वागत. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का स्वागत किया."

Advertisment

पहली बार भारत की यात्रा पर आए हैं क्राउन प्रिंस

बता दें कि अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान पहली बार भारत की आधिकारिक यात्रा पर आए हैं. वह रविवार शाम दिल्ली पहुंचे. जहां केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने उनकी अगवानी की.  अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के साथ यूएई सरकार के कई मंत्री और एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है.

ये भी पढ़ें: मंकीपॉक्स की दस्तक के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय का एक्शन, सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी, जानें क्या लगने वाला है लॉकडाउन?

पीएम मोदी की यात्रा के बाद मजबूत हुए संबंध

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने आगे कहा कि, "भारत-संयुक्त अरब अमीरात के द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण स्पेक्ट्रम और सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों पर चर्चा आगे है." बता दें कि अगस्त 2015 में पीएम मोदी की संयुक्त अरब अमीरात की ऐतिहासिक यात्रा के बाद, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया. दोनों देशों ने सीमा पार लेनदेन के लिए भारतीय रुपये और एईडी (संयुक्त अरब अमीरात दिरहम) के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए फरवरी 2022 में एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) और जुलाई 2023 में एक स्थानीय मुद्रा निपटान (एलसीएस) प्रणाली पर हस्ताक्षर किए.

ये भी पढ़ें: जाकिर नाइक ने वक्फ बोर्ड को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, 50 लाख मुसलमान हो जाएं...

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 2022-23 में लगभग 85 बिलियन डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार के साथ दोनों देश एक-दूसरे के शीर्ष व्यापारिक साझेदारों में से एक बन गए हैं. वहीं 2022-23 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में यूएई भी भारत के शीर्ष चार निवेशकों में से एक है. लगभग 3.5 मिलियन मजबूत और जीवंत भारतीय समुदाय संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़ा प्रवासी समूह है. समूह की भारत की अध्यक्षता के दौरान संयुक्त अरब अमीरात को जी20 के लिए विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में आमंत्रित किया गया था.

Crown Prince Crown Prince Of Abu Dhabi Abu dhabis crown prince PM modi
Advertisment
Advertisment