Advertisment

PM Modi Tour: पीएम मोदी के तीन राज्यों का दौरा आज से शुरू, देश को पहली वंदे मेट्रो रेल की देंगे सौगात

पीएम मोदी 15, 16 और 17 सितंबर को तीन अलग-अलग राज्यों का दौरा करेंगे. वे अपने दौरे की शुरुआत झारखंड से करेंगे. गुजरात में पीएम मोदी देश की पहली वंदे मेट्रो सेवा शुरू करेंगे.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
PM Modi File

PM Modi (File)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन राज्यों के दौरे पर रहेंगे. 15 से 17 सितंबर तक झारखंड, गुजरात और ओडिशा जाएंगे. पीएम मोदी इस दौरान 12,460 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्धाटन करेंगे. पीएमओ ने उनकी यात्रा की जानकारी दी है. पीएमओ के अनुसार, पीएम मोदी आज सबसे पहले झारखंड जाएंगे. इसके बाद, वे गुजरात और ओडिशा जाएंगे.

Advertisment

झारखंड में ऐसा रहेगा पीएम का कार्यक्रम

झारखंड दौरे के दौरान, पीएम मोदी सुबह 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए 600 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. टाटानगर में पीएम मोदी 20 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित करेंगे. पीएम मोदी देवघर जिले में मधुपुर बाइपास लाइन के साथ-साथ हजारीाग जिले में हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो की आधारशिला रखेंगे. 

छह वंदे भारत ट्रेनों को भी पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे. यह ट्रेनें, टाटानगर-पटना, भागलपुर-दुमका-हावड़ा, ब्रह्मपुर-टाटानगर, गया-हावड़ा, देवघर-वाराणसी और राउरकेला-हावड़ा मार्गों चलेंगी. पीएम मोदी जमशेदपुर में भाजपा द्वारा आयोजित विशाल रैली को भी संबोधित करेंगे. रोड शो की भी योजना है. 

गुजरात में ऐसा रहेगा पीएम का कार्यक्रम

रविवार के बाद सोमवार को पीएम मोदी गुजरात रहेंगे. वे इस दौरान, देश की पहली वंदे मेट्रो सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे. वे गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो (री-इनवेस्ट 2024) के चौथे संस्करण का भी उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी अहमदाबाद में 8000 रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी अहमदाबाद-गांधीनगर मेट्रो रेल सेवा के दूसरे चरण का भी शुभारंभ करेंगे. वे वडसर वायुसेना स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे.

अहमदाबाद मंडल के पीआरओ प्रदीप शर्मा का कहना है कि अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो अनारक्षित वातानुकूलित ट्रेन है. इसके लिए यात्रियों को कुछ समय पहले काउंटर से टिकट खरीदना होगा. इसमें 2058 यात्री खड़े होकर और 1150 यात्री बैठकर यात्रा कर सकते हैं. ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. वंदे मेट्रो 360 किलोमीटर की दूरी 5 घंटे 45 मिनट में तय करेगी. सुबह 5:05 बजे भुज से रवाना होकर ट्रेन 10:50 बजे अहमदाबाद जंक्शन पहुंचेगी.

ओडिशा में ऐसा रहेगा पीएम का कार्यक्रम

पीएम मोदी 17 सितंबर को ओडिशा जाएंगे. वे राजधानी के जनता मैदान जाएंगे. यहां वे सुभद्रा योजना की शुरुआत करेंगे. इस योजना से एक करोड़ महिलाओं को लाभ मिल सकता है. पीएम मोदी इस अवसर पर 10 लाख महिलाओं के बैंक खातों में पैसा ट्रांसफर करेंगे. पीएम मोदी की यात्रा के चलते 17 सितबंर को भुवनेश्वर के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. सरकारी कार्यालय भी लंच के बाद खुलेंगे.

pm modi tour Vande Metro Train First Vande Metro train
Advertisment
Advertisment