Advertisment

PM Modi Ukraine Visit: 10 घंटे का सफर करके ट्रेन से यूक्रेन पहुंचे पीएम मोदी, राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ युद्ध पर होगी बात

PM Modi Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रेन से 10 घंटे का सफर करके यूक्रेन पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच विभिन्न मुद्दों पर बात होगी.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
PM Modi

PM Modi

PM Modi Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रेन से यूक्रेन पहुंच गए हैं. 10 घंटे की यात्रा करके पीएम मोदी राजधानी कीव पहुंचे हैं. वे सात घंटे यहां बिताएंगे. इस दौरान पीएम मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से मुलकात करेंगे. दोनों राष्ट्राध्यक्ष विभिन्न मुद्दों पर बात करेंगे. बातचीत में यूक्रेन-रूस युद्ध का शांतिपूर्ण समझौता भी मुख्य रूप से शामिल रहेगा. खास बात है कि राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद से पहली बार भारत का कोई प्रधानमंत्री यूक्रेन की यात्रा करने वाला है. दुनिया भर की नजर पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे पर है. पीएम मोदी की यात्रा को अमेरिका ने अहम बताया है.

Advertisment

ऐसा है पीएम मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार 22 अगस्त को यूक्रेन के लिए रवाना हुए हैं. वह 10 घंटे के सफर के बाद आज कीव पहुंचेंगे. यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, आज यूक्रेन का राष्ट्रीय ध्वज दिवस है. खास मौके पर पीएम मोदी की यूक्रेनी राष्ट्रपति के साथ बात होगी. बातचीत में द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच विभिन्न दस्तावेजों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. इस दौरान पीएम मोदी वहां रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भी बात करेंगे. 

पीएम मोदी की यात्रा पर दुनिया भर की नजरें

पीएम मोदी की यात्रा कई मायनों में ऐतिहासिक मानी जा रही है. खास बात है कि भारत और यूक्रेन के बीच 1992 में राजनयिक संबंध स्थापित हुए थे, जिसके बाद से पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन का दौरान कर रहा है. पीएम मोदी की यात्रा पर दुनिया भर की नजरें हैं. यूएन महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने पीएम मोदी के दौरे पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि यह संघर्ष को खत्म करवाने में अहम भूमिका निभाएगी. इसके अलावा, अमेरिकी ने भी यात्रा को अहम करार दिया है. 

भारत युद्ध समाप्त करने का पक्षधर

पीएम मोदी की यात्रा पर विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) तन्मय लाल ने बताया कि भारत हमेशा यूक्रेन संघर्ष को हल करने का पक्षधर रहा है. पीएम मोदी और जेलेंस्की के बीच होने वाली बातचीत में युद्ध, कृषि, बुनियादी ढांचा, फार्मास्यूटिकल्स, स्वास्थ्य और शिक्षा और रक्षा सहित विभिन्न मुद्दे शामिल रहेंगे.

Advertisment
Advertisment