Advertisment

PM Modi US Tour: तीन दिनों के लिए अमेरिका जाएंगे पीएम मोदी, संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित

पीएम मोदी तीन दिनों के लिए अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वे विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है.

Advertisment
author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
PM Modi US Tour

PM Modi US Tour

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर जाने वाले हैं. पीएम मोदी का यह दौरा तीन दिनों का है. पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका में रहेंगे. पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा के बारे में विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया है. मंत्रालय ने पीएम मोदी के कार्यक्रमों के बारे में बताया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Lebanon: पेजर-वॉकीटॉकी विस्फोट के बाद हिजबुल्ला के गढ़ में फिर हमला, इस्राइल ने हवा से बरसाए गोले

ऐसा रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम

विदेश मंत्रालय ने बताया कि विलमिंगटन में पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने होंगे. राष्ट्रपति जो बाइडन सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. वैसे तो भारत को इस साल क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करनी थी. लेकिन अमेरिका के अनुरोध पर भारत 2025 में शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. शिखर सम्मेलन में शामिल सदस्य देशों के नेता क्वाड की प्रगति की समीक्षा करेंगे. पीएम मोदी और बाइडन के अलावा क्वाड सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज और उनके जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी शामिल होंगे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- अमेरिका में भी छाए PM मोदी: चुनाव प्रचार के बीच डोनाल्ड ट्रंप बोले- अगले सप्ताह मिलूंगा, कारण जानकर रह जाएंगे हैरान

पीएम मोदी इसके अलावा, न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक समिट को संबोधित करेंगे. भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक पीएम मोदी 22 सितंबर को न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय की एक सभा को भी संबोधित करेंगे. 

आधुनिक क्षेत्र की कंपनियों के सीईओ से भी मिलेंगे

Advertisment

विदेश मंत्रालय ने अमेरिका यात्रा के बारे में बताया कि प्रधानमंत्री एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, जैव प्रौद्योगिकी और सेमीकंडक्टर क्षेत्र की प्रमुख अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ भी बात करेंगे. पीएम मोदी विशेषज्ञों और अन्य हितधारकों से भी बात करेंगे. पीएम मोदी के इस कदम से भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय रिश्तों को बढ़ावा दिया जाएगा. 

पीएम मोदी-ट्रंप कर सकते हैं मुलाकात

उम्मीद है कि पीएम मोदी अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात कर सकते हैं. ट्रंप ने हाल ही में पीएम मोदी का जिक्र किया था कि पीएम मोदी शानदार व्यक्ति हैं और वे अगले सप्ताह उनसे मिलने वाले हैं. हालांकि, पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है कि वे मिलेंगे या फिर नहीं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Weather Update: सितंबर माह के अंत तक इन जगहों पर जारी रहेगी बारिश, दिल्ली में छाए रहेंगे बादल, जानें कैसा रहेगा मौसम

PM modi
Advertisment
Advertisment