Advertisment

PM Modi Visit: पोलैंड और यूक्रेन के दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, 23 अगस्त को जेलेंस्की से करेंगे मुलाकात

PM Modi Visit: पीएम मोदी बुधवार को पोलैंड के दौरे पर जाएंगे. वह 21 और 22 अगस्त को पोलैंड की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे. इसके बाद वह 23 अगस्त को यूक्रेन की यात्रा पर पहुंचेंगे. जहां वह यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi and volodimir zelenski

PM Modi Poland and Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 अगस्त तक पोलैंड और यूक्रेन के दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी सबसे पहले 21 अगस्त को पोलैंड पहुंचेंगे. जहां वह 21 और 22 अगस्त तक राजकीय यात्रा पर रहेंगे. विदेश मंत्रालय के सचिव पश्चिम, तन्मय लाल ने बताया कि, "पीएम नरेंद्र मोदी पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के निमंत्रण पर इस सप्ताह 21 और 22 अगस्त को पोलैंड की आधिकारिक यात्रा करेंगे. यह एक ऐतिहासिक यात्रा है क्योंकि भारत का कोई प्रधानमंत्री 45 साल बाद पोलैंड की यात्रा पर जा रहा है. यह यात्रा तब हो रही है जब हम अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं."

Advertisment

23 अगस्त को यूक्रेन के राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

पोलैंड की अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद पीएम मोदी यूक्रेन जाएंगे जहां वह 23 अगस्त को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी जेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन की यात्रा कर रहे हैं. दोनों देशों के बीच करीब 30 पहले राजनीतिक संबंध स्थापित हुए थे. उसके बाद से कोई भारतीय प्रधानमंत्री पहली बार यूक्रेन की आधिकरिक यात्रा पर जा रहा है. पीएम मोदी की ये यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब यूक्रेन और रूस के बीच पिछले ढाई साल से जंग चल रही है.

ये भी पढ़ें: DDA New Housing Scheme: दिल्ली में सिर्फ 11 लाख रुपये में खरीद सकते हैं अपना घर, बुकिंग आज से शुरू

Advertisment

विदेश मंत्रालय ने दी ये जानकारी

24 फरवरी, 2022 को शुरू हुए रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत के रुख को दोहराते हुए, विदेश मंत्रालय ने कहा कि केवल बातचीत और कूटनीति से ही संघर्ष का स्थायी समाधान हो सकता है. विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) तन्मय लाल ने सोमवार को विशेष ब्रीफिंग में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर इस सप्ताह के अंत में शुक्रवार, 23 अगस्त को यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा करेंगे." उन्होंने कहा कि, "यह एक ऐतिहासिक यात्रा है क्योंकि हमारे राजनयिक संबंध स्थापित होने के 30 से अधिक वर्षों में यह पहली बार होगा कि कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन का दौरा करेगा. यह यात्रा नेताओं के बीच हाल ही में उच्च स्तरीय बातचीत पर आधारित होगी."

ये भी पढ़ें: महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा की राजनीति में एंट्री, PDP ने जारी की उम्मीदवारों के नाम की पहली सूची

Advertisment

विदेश मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि भारत के रूस और यूक्रेन के साथ "मजबूत और स्वतंत्र संबंध" हैं और दोनों देशों के साथ ये साझेदारियां "अपने दम पर कायम हैं." बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकार की शुरुआत में पिछले महीने ही रूस की यात्रा की थी. जो तीसरे कार्यकाल में उनकी पहली यात्रा थी. उससे पहले पीएम मोदी ने 2019 में रूस का दौरा किया था. विदेश मंत्रालय के सचिव ने कहा कि भारत संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान खोजने के लिए हर संभव समर्थन और योगदान देने के लिए तैयार है.

ये भी पढ़ें: J&K: उधमपुर में सुरक्षा बलों के काफिले पर आतंकी हमला, CRPF का एक जवान शहीद, मुठभेड़ जारी

Ukraine President PM Modi Visit Narendra Modi Poland PM modi ukraine
Advertisment
Advertisment