Advertisment

इंजीनियरिंग दिवस पर 11 वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी, हाईटेक तकनीक से लैस होंगी ये ट्रेन

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को देश को पहली 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन की सौगात देने जा रहे हैं. ये ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी. इसके अलावा पीएम मोदी 10 अन्य वंदे भारत को भी हरी झंडी दिखाएंगे.

author-image
Suhel Khan
New Update
pm modi flag vande bharat

पीएम मोदी (Social Media)

PM Modi: देश को जल्द ही 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंजीनियरिंग दिवस (15 सितंबर) के मौके पर इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन हाईटेक तकनीक से लैस होगी. इस ट्रेन में कई खासियतें होंगी. तो चलिए जानते हैं कि 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन में कौन-कौन सी सुविधाएं मिलेंगी. सैयद आमिर हुसैन की इस रिपोर्ट में जानते हैं ये ट्रेनें कहां-कहां चलेंगी.

Advertisment

पहली बार रेलवे ट्रैक पर दौड़ेगी 20 कोच वाली वंदे भारत

बता दें कि ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब देश में रेलवे ट्रैक पर 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी. इस लम्बी वंदेभारत का ट्रायल रन पूरा किया जा चूका है. जिसका ट्रायल महाराष्ट्र में किया गया. अब ये ट्रेन यात्रियों को आरामदायक सफर कराने के लिए तैयार है.

ये भी पढ़ें: Kolkata: सुप्रीम कोर्ट के आदेश को डॉक्टरों ने किया दरकिनार, काम पर लौटने की जगह कर रहे हैं प्रदर्शन

इन शहरों के बीच चलेगी 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन

देश की पहली 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी. जो आपको अभी चल रही आम ट्रेनों से 2 से 3 घंटे कम समय में दिल्ली से  वाराणसी पहुंचाएगी. हालांकि इस रुट पर पहले से ही वंदे भारत ट्रेन चल रही है, जिसे 2019 में पहली वंदे भारत के साथ शुरू किया गया था.

एक साथ कितने यात्री कर पाएंगे सफर

20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी. इस ट्रेन में एक साथ 1400 यात्रियों के बैठन की जगह होगी. इससे पहले की वंदेभारत में 16 कोच होते हैं, हालांकि वंदे भारत की पहली ट्रेन में मात्र 8 कोच होते थे.

ये भी पढ़ें: देश में बार-बार बेपटरी हो रही ट्रेन, 5 दिन में 4 बार डिरेल, 2 बार हुआ पथराव, कहीं पाकिस्तान तो नहीं रच रहा खूनी साजिश?

रविवार को 11 वंदे भारत की सौगात देंगे पीएम मोदी

Advertisment

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार यानी 15 सितंबर को 20 कोच वाली वंदे भारत के अलावा 10 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी इस दिन झारखंड को भी पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात देंगे.

इन रूट्स पर चलेंगी ये वंदे भारत ट्रेनें

पीएम मोदी दिल्ली से वाराणसी के बीच पहली 20 कोच वाली वंदे भारत के अलावा 10 और वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. ये वंदे भारत ट्रेनें टाटानगर से पटना, वाराणसी से देवघर , आगरा कैंट से वाराणसी, हावड़ा से राउरकेला, दुर्ग से विशाखापत्तनम, हावड़ा से गया, हुबली से पुणे, हावड़ा से भागलपुर, नागपुर से सिकंदराबाद, टाटानगर से बरहामपुर के बीच चलाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश, अजमेर के रेलवे ट्रैक पर मिले 70-70 किलो के दो सीमेंट ब्लॉक

Vande Bharat Narendra Modi PM modi New Delhi Varanasi Vande Bharat Express Vande Bharat train
Advertisment