Advertisment

PM मोदी आज गुजरात को देंगे देश की पहली वंदे भारत मेट्रो की सौगात, कई विकास परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन

PM Modi: गुजरात को आज देश की पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. ये ट्रेन अहमदाबाद और भुज के बीच चलेगी. मंगलवार से ये ट्रेन यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगी.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi 16 September

PM Modi: पीएम मोदी आज (सोमवार) को गुजरात के दौरे पर रहेंगे. जहां वह राज्य को देश की पहली वंदे भारत मेट्रो की सौगात देंगे. यह वंदे भारत मेट्रो ट्रेन अहमदाबाद और भुज के बीच चलेगी. इस ट्रेन की सबसे खास बात ये है कि इसे दिल्ली और मुंबई समेत देश के अन्य शहरों में चलने वाली मेट्रो ट्रेनों की तरह ही डिजाइन किया गया है. ये ट्रेन भुज से अहमदाबाद के बीच की 359 किमी की दूरी को कुल 5.45 घंटे में पूरा करेगी. कल यानी मंगलवार से ये ट्रेन यात्रियों के लिए अहमदाबाद से शुरू हो जाएगी. इस ट्रेन का अधिकतम किराया 455 रुपये और न्यूनतम 30 रुपये होगा.

Advertisment

कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके अलावा कई अन्य विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी गांधीनगर में महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो (री-इनवेस्ट 2024) के चौथे संस्करण का भी उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही वह अहमदाबाद में आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी अहमदाबाद-गांधीनगर मेट्रो रेल सेवा के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे.

ये भी पढ़ें: Big News: दिन निकलते ही योगी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान- UP का नया जिला कहलाएगा यह क्षेत्र

Advertisment

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां

रेलवे मंत्रालय ने वंदे भारत मेट्रो ट्रेन से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां उपलब्ध कराई हैं. रेल मंत्रालय के मुताबिक, मेट्रो कम दूरी की यात्रा के लिए हैं जबकि वंदे मेट्रो ट्रेनें शहर के केंद्र से परिधीय शहरों को जोड़ेंगी. मंत्रालय का कहना है कि वंदे भारत मेट्रो ट्रेन सुबह 5.05 बजे भुज से खुलेगी उसके बाद ये उसी दिन सुबह 10.50 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी. जबकि उसी दिन शाम को 5.30 बजे अहमदाबाद से भुज के लिए रवाना होगी. जो रात 11.10 बजे भुज पहुंचेगी. वंटे भारत मेट्रो ट्रेन रास्ते में 9 स्टेशनों पर 2-2 मिनट के लिए रुकेगी. ये ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी. इसकी अधिकतम स्पीड 110 किमी/घंटा होगी. इस ट्रेन में कुल 12 कोच होंगे. जिनमें 1,150 यात्रियों के बैठने की जगह होगी.

ये भी पढ़ें: 'कोई भी चीज मुझे रोक नहीं सकती', फ्लोरिडा में अपने ऊपर हुए हमले के बाद बोले डोनाल्ड ट्रंप, एक गिरफ्तार

Advertisment

इस रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत मेट्रो

उद्घाटन से पहले ही रेल मंत्रालय ने देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का टाइम टेबल और रूट के बारे में जानकारी दे दी है. ये ट्रेन भुज से अहमदाबाद के बीच चलेगी. वहीं रास्ते में ये ट्रेन अंजार, गांधीधाम, भचाऊ, समखियाली, हलवद, धांगध्रा, विरमगाम, चांदलोडिया और साबरमती में रुकेगी. वहीं अहमदाबाद से भुज की वापसी के दौरान ये ट्रेन साबरमती, चांदलोडिया, वीरमगाम, धांगध्रा, हलवद, समखियाली, भचाऊ, गांधीधाम और अंजार होते हुए गुजरेगी. वंदे भारत मेट्रो ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी. रविवार को ये ट्रेन भुज से और शनिवार को अहमदाबाद से नहीं चलेगी. हर सप्ताह रविवार को भुज से इसकी सेवा नहीं मिलेगी जबकि अहमदाबाद से इसकी सेवा शनिवार को नहीं मिलेगी.

ये भी पढ़ें: IPL 2025 KL Rahul: आईपीएल 2025 में RCB में शामिल होने वाले हैं केएल राहुल, अब तो खुद दिया है हिंट, देखें VIDEO

vande bharat metro Bhuj Vande Bharat Metro Train gujarat PM modi Ahemadabad
Advertisment
Advertisment