Advertisment

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रक्षाबंधन पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

President Droupadi Murmu: रक्षा बंधन की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ये त्योहार भाई-बहनों के बीच प्यार और आपसी विश्वास की भावनाओं को बढ़ाता है.

author-image
Suhel Khan
New Update
President D. Murmu

President Droupadi Murmu: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को रक्षा बंधन की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि रक्षा बंधन भाइयों और बहनों के बीच प्यार और आपसी विश्वास की भावनाओं को मजबूत करता है.

Advertisment

 राष्ट्रपति मुर्मू ने राष्ट्र के नाम अपने संदेश में कहा कि रक्षा बंधन भाइयों और बहनों के बीच अनूठे बंधन का उत्सव है, जो प्यार और आपसी विश्वास की भावनाओं को मजबूत करता है. उन्होंने कहा कि, "रक्षा बंधन के शुभ अवसर पर, मैं सभी साथी नागरिकों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं."

ये भी पढ़ें: 'मेरे लिए सभी विकल्प खुले हुए हैं', BJP में शामिल होने की अटकलों के बीच चंपई सोरेन ने तोड़ी चुप्पी

'यह त्योहार सद्भाव और प्रेम की भावना को बढ़ाता है'

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि यह त्योहार धार्मिक और सांस्कृतिक सीमाओं से परे जाकर हमारे देश की विविधता में एकता का प्रतीक है. उन्होंने कहा, "यह त्योहार महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के हमारे संकल्प को मजबूत करता है. यह त्योहार सद्भाव और प्रेम की भावना को बढ़ावा देता है और समाज में महिलाओं के प्रति सम्मान बढ़ाता है."

ये भी पढ़ें: कहीं आपकी भी तो जासूसी नहीं कर रहा ये App? तुरंत चेक कीजिए मोबाइल, भनक भी नहीं लगने देता ऐसे करता है काम!

सोमवार को मनाया जाएगा रक्षा बंधन का त्योहार

बता दें कि इस बार रक्षा बंधन का त्योहार सोमवार यानी 19 अगस्त को मनाया जा रहा है. यह एक पारंपरिक हिंदू त्योहार है जो भाइयों और बहनों के बीच प्यार और बंधन को समर्पित है. इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं. बदले में, भाई अपनी बहनों के लिए प्यार और देखभाल के प्रतीक के रूप में उपहार देते हैं.

ये भी पढ़ें: 'एनडीए परिवार में आपका स्वागत है', चंपई सोरेन की नाराजगी के बीच केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने किया ट्वीट

राखी सुरक्षा की भावना का प्रतीक है. रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहनों को किसी भी प्रकार के परेशानी से बचाने का वादा करते हैं. रक्षा बंधन भारतीय संस्कृति में गहराई से रचा बसा एक त्यौहार है और सदियों से मनाया जाता रहा है. रक्षा के लिए बहनों द्वारा अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधने की घटनाओं का उल्लेख हिंदू धार्मिक ग्रंथों में मिलता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: भड़के Vijay Raaz...बोले- नहीं वापस करुंगा फीस, सबसे सामने बेइज्जती की, अजय देवगन खुद...

raksha bandhan President Draupadi Murmu President Murmu Draupadi Murmu
Advertisment
Advertisment