Advertisment

Elections: अब प्रियंका गांधी भी लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, इस खास सीट से कर दी दावेदारी

कांग्रेस ने वायनाड उपचुनाव में प्रियंका गांधी को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने प्रियंका को उम्मीदवार बनाकर बड़ा दांव चल दिया है. यह सीट राहुल गांधी के लिए महत्वपूर्ण रही है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
Priyanka Gandhi

Priyanka Gandhi

Advertisment

केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर उप चुनाव होने वालें हैं. कांग्रेस ने इसे लेकर बड़ा दांव खेल दिया है. उप चुनाव में कांग्रेस प्रियंका गांधी को मैदान में उतारने वाली है. प्रियंका गांधी कांग्रेस की उम्मीदवार होंगी. आज एआईसीसी ने इसका ऐलान कर दिया है. 

कांग्रेस ने प्रियंका को मैदान में उतारकर बड़ा दांव चल दिया है. कांग्रेस के लिए यह सीट इसलिए भी अहम है क्योंकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी यहीं से सांसद रह चुके हैं. लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने वायनाड और रायबरेली दोनों ही सीटों पर जीत का परचम फहराया था. हालांकि नियम के अनुसार, उन्हें अपनी एक सीट छोड़नी थी तो उन्होंने वायनाड छोड़ने का फैसला किया और अपनी खानदानी सीट रायबरेली से सांसद रहने का फैसला किया. वायनाड राहुल गांधी के लिए काफी खास है. राहुल गांधी 2019 में जब अमेठी से हारे थे तो वायनाड की जनता ने ही उन्हें आशीर्वाद देकर संसद भेजा था. 

 

यह खबर भी पढ़िए- महाराष्ट्र-झारखंड के विधानसभा चुनावों का ऐलान: राहुल गांधी की वायनाड पर भी वोटिंग, इस दिन आएगा रिजल्ट

2008 से कांग्रेस का गढ़ रही है वायनाड लोकसभा सीट

वायनाड केरल की एक लोकसभा सीट है. यह साल 2008 में अस्तित्व में आई थी. तब से लेकर अब तक कांग्रेस ही यहां जीत रही है. वायनाड लोकसभा सीट में कुल सात विधानसभा सीटें हैं. साल 2009 से लेकर 2019 तक 10 साल तक कांग्रेस के एआई शानवास ही वायनाड से जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं. इसके बाद 2019 और 2024 में राहुल गांधी ने जीत हासिल की.  

वायनाड लोकसभा सीट के लिए कब होंगे उप-चुनाव

प्रियंका गांधी की उम्मीदावरी के ऐलान से पहले मंगलवार सुबह चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. इस दौरान, चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों का ऐलान किया. इसके अलावा, सीईसी कुमार ने वायनाड सहित अन्य सीटों के उप चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया है. वायनाड लोकसभा सीट पर 13 नवंबर को मतदान होंगे और रिजल्ट 23 नवंबर को आएगें. 

यह खबर भी पढ़िए- 'वोट से सवालों का जवाब देती है जनता', EVM पर उठे सवालों के बीच बोले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार

इन सब सीटों पर होंगे उप चुनाव

बता दें, दो राज्यों के विधानसभा चुनावों के साथ-साथ 48 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने बताया कि 47 विधानसभा क्षेत्रों और 1 संसदीय क्षेत्र (वायनाड) में 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे. वहीं, उत्तराखंड की 1 विधानसभा और नांदेड़ लोकसभा सीटों पर 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे. सभी नतीजों का ऐलान 23 नवंबर को होगा. 

rahul gandhi wayanad lok sabha seat Wayanad MP wayanad Lok Sabha priyanka-gandhi Wayanad wayanad lok sabha election wayanad seat wayanad bypoll Priyanka Gandhi Wayanad Seat Wayanad Election
Advertisment
Advertisment