Advertisment

Qatar: श्री गुरु ग्रंथ साहिब के दो स्वरुपों को कतर ने लौटाया, इस आरोप में कर लिया था जब्त

कतर ने सिखों के पवित्र ग्रंथ के दो स्वरुपों को लौटा दिया है. विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी. विदेश मंत्रालय ने विदेशों में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों से अपील की है कि वे स्थानीय देश के नियमों का पालन करें.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Randhir Jaiswal

Randhir Jaiswal

कतर ने जब्त किए गए श्री गुरु ग्रंथ साहिब के दो पवित्र स्वरूपों को सम्मान सहित भारत को सौंप दिया है. विदेश मंत्रालय ने एक्स पर इसकी जानकारी दी. एक्स पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि कतर के अधिकारियों ने बुधवार को दोहा स्थित हमारे दूतावास को श्री गुरु ग्रंथ साहिब के दो स्वरूप सौंप दिए हैं. बता दें, यह वही स्वरूप हैं, जिन्हें एक भारतीय नागरिक से जब्त किया गया था, जो बिना अनुमति के धार्मिक प्रतिष्ठा चलाने से संबंधित था.  

Advertisment

पढ़ें पूरी खबर- Champai Soren Resigns: चंपाई सोरेन ने झारखंड मुक्ति मोर्चा को कहा अलविदा, इस्तीफा देकर कही ये बात

भारतीय समुदाय के लोगों से की यह अपील

मामले में विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस कदम के लिए हम कतर सरकार का धन्यवाद करते हैं. विदेश मंत्रालय ने कतर सहित सभी देशों में रह रहे भारतीय नागरिकों से अपील की है कि वे स्थानीय कानूनों और नियमों का ईमानदारी से पालन करें.  

पढ़ें पूरी खबर- Assam:‘असम को धमकाने की हिम्मत कैसे हुई? आखें दिखाने की जरूरत नहीं’, ममता के बयान पर भड़के हिमंत बिस्वा सरमा

यह है पूरा मामला

दरअसल, पूरा विवाद दिसंबर 2023 का है पर यह सामने हाल ही में आया है. जानकारी के अनुसार, कतर के अधिकारियों ने बिना अनुमति के धार्मिक प्रतिष्ठान चलाने के आरोपी व्यक्ति से श्री गुरु ग्रंथ साहिब की दो प्रतियां जब्त की थीं. घटना जब सामने आई तो सिख नेताओं ने चिंता जाहिर की. भारतीय दूतावास ने आश्वासन दिया था कि स्थानीय कानूनों और नियमों के दायरे में रहते हुए हर संभव मदद की जाएगी. 

पढ़ें पूरी खबर- Pakistan: जुलूस को लेकर पंजाब में शिया-सुन्नी के बीच भड़की हिंसा, दो लोगों की मौत, 30 घायल

qatar Shri Guru Granth Sahib
Advertisment
Advertisment