Advertisment

चीन के खिलाफ क्वाड की समुद्री ताकत: मालाबार सी फेस में शक्ति प्रदर्शन

अभ्यास के इस चरण में विभिन्न समुद्री युद्धक अभियानों का संचालन किया जाएगा, जिनमें सतह, पानी के नीचे और हवाई युद्ध शामिल होंगे. इन उन्नत और जटिल अभ्यासों का उद्देश्य आपसी समझ और समन्वय को बढ़ाना है, ताकि चारों देशों की नौसेनाएं समुद्र में एक संयुक्त कार्य बल के रूप में बिना किसी बाधा के संचालन कर सकें.

Mohit Sharma और Mdhurendra Kumar
एडिट
New Update
Quad maritime power against China

चीन के खिलाफ क्वाड की समुद्री ताकत: मालाबार सी फेस में शक्ति प्रदर्शन

Advertisment

Quad maritime power against China: विशाखापत्तनम तट के पास 14 अक्टूबर 2024 को मालाबार 2024 के समुद्री चरण की शुरुआत हुई. इस बहुपक्षीय नौसैनिक अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका यानि क्वाड देशों की नौसेनाओं ने हिस्सा लिया है.  युद्धपोत, हेलीकॉप्टर और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान बंगाल की खाड़ी में एकजुट होकर उच्च स्तर का समन्वय और सहयोग प्रदर्शित कर रहे हैं. साथ हीं अपनी ताकत का इजहार करते हुए इंडो पेसिफिक पर चीन के हस्तक्षेप को खुली चुनौती दे रहे हैं. यह युद्धभ्यास फ्री एंड ओपन इंडो पेसिफिक को ध्येय को परिभाषित करता है जो क्वाड का ध्येय भी है.

समुद्री युद्धक अभियानों का संचालन किया जाएगा

अभ्यास के इस चरण में विभिन्न समुद्री युद्धक अभियानों का संचालन किया जाएगा, जिनमें सतह, पानी के नीचे और हवाई युद्ध शामिल होंगे. इन उन्नत और जटिल अभ्यासों का उद्देश्य आपसी समझ और समन्वय को बढ़ाना है, ताकि चारों देशों की नौसेनाएं समुद्र में एक संयुक्त कार्य बल के रूप में बिना किसी बाधा के संचालन कर सकें. पानी के नीचे के युद्धक अभ्यासों में भारतीय नौसेना की पनडुब्बियां भी भाग लेंगी, और इस चरण के दौरान सभी भागीदार देशों के विशेष बलों के संयुक्त अभ्यास भी आयोजित किए जाएंगे. लाजमी है की क्वाड का यह शक्ति प्रदर्शन देखकर चीन की पेशानी पर बल जरूर पड़ेगा.

नौसेनाओं के बीच बेहतर तालमेल को और मजबूत करेगा

यह समुद्री चरण चारों देशों की नौसेनाओं के बीच बेहतर तालमेल को और मजबूत करेगा तथा इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देगा. मालाबार 2024 का यह समुद्री चरण 18 अक्टूबर 2024 को समापन समारोह के साथ समाप्त होगा.

Quad maritime power against China
Advertisment
Advertisment