Advertisment

ED Director: राहुल नवीन होंगे ED के नए निदेशक, केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

ED Director: केंद्र सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक के रूप में राहुल नवीन को नियुक्त किया है. उन्हें दो साल के लिए यह जिम्मेदारी सौंपी गई है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
ED Director Rahul Navin

ED Director Rahul Navin

केंद्र सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशक की नियुक्ति कर दी है. ईडी के विशेष निदेश राहुल नवीन को निदेशक की जिम्मेदारी दी गई है. नवीन भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी है. 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी वर्तमान में निदेशालय के प्रभारी निदेशक के रूप में काम कर रहे हैं. 15 सितंबर 2023 को संजय कुमार मिश्रा के रिटायर होने के बाद से नवीन प्रभारी निदेशक की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. केंद्र ने इसी साल जनवरी में नवीन को पदोन्नत किया था, नवीन अभी अतिरिक्त सचिव स्तर के अधिकारी हैं.

Advertisment

केंद्र सरकार के इस विभाग ने जारी किया आदेश

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने आदेश जारी कर उनके नियुक्ति की जानकारी दी. विभाग ने अपने आदेश में कहा कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राहुल नवीन को दो साल के लिए ईडी के निदेशक के रूप में नियुक्त करने की जिम्मेदारी दी है. 

57 साल के हैं आईआरएस नवीन

बता दें, नवीन 2019 में विशेष निदेशक के रूप में ईडी में शामिल हुए थे. 57 साल के अधिकारी के कार्यकाल में ही ईडी ने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारियां हुईं थीं. संजय कुमार मिश्रा के एक्सटेंशन को सुप्रीम कोर्ट द्वारा अवैध ठहराए जाने के बाद सरकार ने नवीन को ईडी का कार्यवाहक अधिकारी नियुक्त किया था. 

ED Director ed
Advertisment
Advertisment