Advertisment

Kerala Landslide: वायनाड दौरे पर राहुल-प्रियंका गांधी, भूस्खलन से तबाही का लिया जायजा, पीड़ितों से भी मिले

Rahul Priyanka Gandhi Wayanad Visit: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी आज यानी गुरुवार को वायनाड दौरे पर पहुंचे. दोनों ने वहां चूरमाला में भूस्खलन से हुई तबाही के बाद स्थिति का जायजा लिया.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Rahul Priyanka Wayanad

वायनाड पहुंचे राहुल और प्रियंका गांधी (Image: AICC)

Rahul Priyanka Gandhi Wayanad Visit: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी आज यानी गुरुवार को वायनाड दौरे पर पहुंचे. दोनों ने वहां चूरमाला में भूस्खलन से हुई तबाही के बाद स्थिति का जायजा लिया. साथ ही उन्होंने आपदा से पीड़ित लोगों से भी मुलाकात की. बीते सोमवार को वायनाड में भारी बारिश के बाद लैंडस्लाइड ने भारी तबाही मचाई है. 250 से ज्यादा लोग भूस्खलन में मारे गए हैं, जबकि लगभग 200 लोग घायल हो गए हैं. अभी कई लोग मलबे में दबे हुए हैं. मौके पर राहत-बचाव कार्य जारी है. अधिकारियों को मौतों में वृद्धि की आशंका है.

Advertisment

वायनाड में राहुल गांधी का कार्यक्राम

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी गुरुवार सुबह 9.30 बजे कन्नूर हवाई अड्डे पर उतरे और फिर सड़क मार्ग से वायनाड पहुंचे. वे दोपहर में चूरलमाला पहुंचे. इस दौरान राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ एआईसीसी महासचिव और अलपुझा के सांसद केसी वेणुगोपाल भी हैं.

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने वायनाड के सेंट जोसेफ स्कूल में बनाए गए राहत शिवर का भी दौरा किया. इस दौरान बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता उनके साथ दिखे.

दोनों नेता भूस्खलन स्थल के साथ-साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, डॉक्टर मूपेन मेडिकल कॉलेज और मेप्पाडी में दो राहत शिविरों का दौरा भी करेंगे. बता दें कि एक दिन पहले खराब मौसम के कारण राहुल गांधी को अपना वायनाड दौरा टालना पड़ा था. इसकी जानकारी खुद राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर दी थी. 

Advertisment

‘राष्ट्रीय आपदा’ घोषित करने की मांग

वायनाड में भूस्खलन के बाद हर तरफ त्राहिमाम है. हर तरफ किचड़ और मलबा दिखाई दे रहा है. लोगों के घर तबाह हो गए हैं, जिससे उनके सामने रहने के ठिकाने का संकट गहरा गया. जिले के चार गांव मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा पूरी तरह से साफ हो गए. घर, सड़क और गलियां सब मलबे से पटे पड़े हुए हैं. एनडीआरएफ और सुरक्षा बलों को इसी मलबे में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाना पड़ रहा है. इस भयंकर तबाही के चलते विपक्ष ने केंद्र से वायनाड भूस्खलन को ‘राष्ट्रीय आपदा’ घोषित करने का आग्रह किया.

जरूर पढ़ें: Explainer: वायनाड में क्यों बार-बार आती है ऐसी तबाही?

वानयाड से चुनाव जीते थे राहुल

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का केरल के वायनाड से अलग ही रिश्ता रहा है. चुनावों में वायनाड की जनता ने राहुल गांधी पर खूब प्यार लुटाया है. वहीं, राहुल भी कई मौकों पर वायनाड को अपना दूसरा घर बता चुके हैं. राहुल गांधी 2019 में केरल की वायनाड सीट और उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से चुनाव लड़े थे. तब उनको अमेठी सीट से स्मृति ईरानी ने हरा दिया था. लेकिन वायनाड में वो चुनाव जीते और सांसद बने थे.

पढ़ें: Explainer: जाति पर राहुल गांधी Vs अनुराग ठाकुर, NDA-INDIA में से किसे फायदा, कांग्रेस के जाल में फंस रही BJP?

राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2024 में भी दो सीटों से चुनाव लड़ने का फैसला किया. इस बार वो यूपी की रायबरेली सीट और केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़े. राहुल गांधी ने दोनों सीटों से धमाकेदार जीत दर्ज की, लेकिन नियमानुसार वे एक ही सीट से सांसद रह सकते हैं, इसलिए उन्होंने भारी मन से वायनाड सीट को छोड़ने और रायबरेली सीट से सांसद बने रहे का फैसला लिया. ऐसी उम्मीद हैं कि अब प्रियंका गांधी वायनाड सीट से चुनाव लड़ सकती हैं, जब वहां उपचुनाव होंगे.

ये भी पढ़ें: 'हवा हमारे पक्ष में...', सोनिया ने फूंका 4 चुनावी राज्यों की तैयारियों का बुगल, जानें- कितनी मजबूत कांग्रेस?

 

Priyanka Gandhi Wayanad Seat Flood in Wayanad Wayanad Flood rahul gandhi in wayanad Wayanad Priyanka gandhi in Wayanad Wayanad Flood affected People priyanka gandhi news rahul gandhi
Advertisment