Advertisment

रेलवे बोर्ड के इतिहास में पहली बार दलित सीईओ होंगे सतीश कुमार, जानें इनके बारे में सब कुछ

Railway Board Chairman: भारतीय रेलवे बोर्ड को अपना पहला दलित अध्यक्ष और सीईओ मिलने वाला है. सतीश कुमार एक सितंबर को पदभार ग्रहण करेंगे.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Satish Kumar

Satish Kumar

भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) अधिकारी संतीश कुमार को रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष और सीईओ चुना गया है. खास बात है कि कुमार रेलवे बोर्ड के पहले दलित अध्यक्ष और सीईओ होंगे. रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि कुमार को बोर्ड का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है. वे रेलवे बोर्ड के इतिहास के पहले अध्यक्ष और सीईओ होंगे, जो अनुसूचित जाति से होंगे. 

Advertisment

पढ़ें पूरी खबर- यूपी-बिहार समेत इन 10 राज्यों में बनेंगी 12 इंडस्ट्रियल स्मार्ट सिटी, 10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

रेलवे ने जारी किया यह आदेश

रेलवे ने अपने एक आदेश में कहा कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने रेलवे बोर्ड के सदस्य, आईआरएमएस अधिकारी सतीश कुमार को बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. उनका कार्यकाल अध्यक्ष के तौर पर एक सितंबर से शुरू होगा. अपनी सेवानिवृत्ति तक वे इस पद पर बने रहेंगे. 

Advertisment

पढ़ें पूरी खबर- INS अरिघात सबमरीन बनकर तैयार, ताकतवर इतनी कि समंदर में चीन के छूट जाएंगे पसीने, कल नेवी को मिलेगी!

तीन दिन बाद रिटायर होंगी मौजूदा अध्यक्ष

बता दें, 31 अगस्त को बोर्ड की मौजूदा अध्यक्ष-सीईओ जया वर्मा सिन्हा सेवानिवृत्त होने वाली हैं. एक सितंबर से उनकी नियुक्ति प्रभावी होगी. सिन्हा ने 1 सितंबर 2023 को बोर्ड अध्यक्ष का पद संभाला था. उस वक्त इस पद पर पहुंचने वाली वह पहली महिला बनीं थीं.

Advertisment

पढ़ें पूरी खबर- बिहार में चिराग पासवान ने अपनाया NDA से अलग रुख, अब बढ़ा सकते है चुनाव से पहले टेंशन

अब जानें इनके बारे में

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1986 बैच के आईआरएसएमई अधिकारी, सतीश कुमार ने अपने करियर में रेलवे में कई महत्वपूर्ण योगदान किए हैं. अप्रैल 2017-19 तक वे उत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन में डीआरएम के रूप में पदस्थ थे. इससे पहले उन्होंने जयपुर में उत्तर-पश्चिम रेलवे में वरिष्ठ उप-महाप्रबंधक और मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में काम किया है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें- Canada: भारतीयों समेत इन पर मंडराया निर्वासन का खतरा, 70 हजार छात्रों को मिला ये अल्टीमेंटम

उनके बारे में एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि भारतीय रेलवे में उनके अनुभव और योगदान के कारण उन्हें एमटीआरएस के रूप में नियुक्त किए गए हैं. एमटीआरएस रेलवे में ट्रैक्शन और रोलिंग स्टॉक के महत्वपूर्ण बिंदुओं की देखरेख करता है. सीआरबी के रूप में अब वे रेलवे का सबसे बड़ा पद संभालने वाले हैं. वे भारतीय रेलवे को बढ़ाने के लिए काम करेंगे. 

Railway Board railway Board Chairman Chairman Of Railway Board Indian Railway Board
Advertisment
Advertisment