Advertisment

दिल्ली-उत्तर प्रदेशों में आज भी होगी बारिश, मौसम विभाग ने बताया कहां होगी भारी बरसात

Weather Updates: मौसम विभाग ने विभिन्न राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है. वहीं, दिल्ली-यूपी सहित अन्य प्रदेशों में भी बारिश का अनुमान जताया है.

Advertisment
author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Aaj ka mausam

Weather Updates

Advertisment

मौसम की मार जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, यूपी और बिहार सहित विभिन्न राज्यों में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि रविवार को मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, तटीय आंध्र प्रदेश, त्रिपुरा, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान और हरियाणा सहित अन्य राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है.

Advertisment

बिहार में नदियों का बढ़ा जलस्तर

बिहार में गंगा और सोन सहित अन्य नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है. शनिवार को भागलपुर, लखीसराय, मुंगेर और बेगूसराय में जलस्तर वृद्धि दर्ज की गई है. इन जिलों के इलाकों में बाढ़ का पानी फैल गया है. मुंगेर-भागलपुर एनएच 80 पर एक से डेढ़ फीट पानी बह रहा है. जल आयोग के अनुसार, 24 घंटे में 15 सेंटीमीटर जलस्तर बढ़ गया है. 

यह भी पढ़ें- PM Modi US Visit: राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने घर किया पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत, दोनों नेताओं के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता

Advertisment

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना और वैशाली जिले के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का दौरा किया. उन्होंने राहत शिविरों में बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यहां पर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराएं. बाढ़ में डूबने से अलग-अलग इलाकों में पांच लोगों की मौत हो गई. प्रशासन ने जिले की 151 स्कूलों को 25 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया है. मुंगेर के अधिकांश इलाकों में गंगा का पानी भर गया है. 

केदारनाथ का रास्ता ठप

केदारनाथ पैदल मार्ग का करीब 15 मीटर हिस्सा शुक्रवार रात ध्वस्त हो गया. इससे शनिवार को मंदिर जाने की आवाजाही पूरी तरह ठप हो गई. दर्शन करके वापस आ रहे 5000 से अधिक श्रद्धालुओं को वैकल्पिक मार्ग से सुरक्षित गौरीकुंड पहुंचाया गया. गौरीकुंड और सोनप्रयाग से किसी भी श्रद्धालु को केदारनाथ नहीं जाने दिया गया. 

Advertisment

बंगाल में नाव से जाना पड़ रहा है अस्पताल

बंगाल के बाढ़ ग्रस्त इलाकों में जलस्तर घट गया है. हालांकि. राज्य के कई जिले पानी में डूबे हुए हैं. हुगली, हावड़ा और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों के विभिन्न क्षेत्रों में स्थिति चिंताजनक है. स्थानीय प्रशासन बाढ़ पीड़ितों तक राहत सामाग्री वितरण करने के लिए नावों का इस्तेमाल कर रहा है. बीमारों को नावों से अस्पताल लेकर जाना पड़ रहा है. 500 राहत शिविरों में 10 हजार से अधिक लोगों ने शरण ली हुई है. 

Weather News
Advertisment
Advertisment