Advertisment

Rajya Sabha Election: राज्यसभा की 12 सीटों के लिए चुनाव का ऐलान, तीन सितंबर को होगा मतदान

Rajya Sabha Election: राज्यसभा सीटों पर मतदान के लिए घोषणा हो गई है. 12 सीटों के लिए चुनाव का एलान कर दिया गया है. चुनाव आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Rajya Sabha Election

Rajya Sabha Election

राज्यसभा की रिक्त सीटों पर मतदान की घोषणा हो गई है. चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 12 सीटों के लिए बुधवार को चुनाव का एलान कर दिया. चुनाव आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. 12 सीटों के लिए 3 सितंबर को चुनाव होंगे. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 26 अगस्त और 27 अगस्त निर्धारित की गई है.

Advertisment

 

14 अगस्त को जारी होगी अधिसूचना

चुनाव आयोग ने बताया कि राज्यसभा चुनाव के लिए 14 अगस्त को अधिसूचना जारी की जाएगी. 21 अगस्त नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है. 12 के 12 राज्यसभा सीटों के लिए तीन सितंबर को ही चुनाव होगा और तीन सितंबर को ही परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी.

राज्यसभा में भाजपा के पास 86 और कांग्रेस के पास 26 सीटें

राज्यसभा में भाजपा की संख्या अब 90 से नीचे हो गई है. राज्यसभा में एनडीए के पास सिर्फ 101 सीटें हैं. यह सीटें बहुमत से काफी ज्यादा कम है. राज्यसभा में वर्तमान में 226 सदस्य हैं. इसमें भाजपा 86, कांग्रेस 26, टीएमसी 13, वाईएसआरसीपी 11, आप 10 और डीएमके सात सीटों पर काबिज है. बता दें, राज्यसभा के 12 सदस्यों को राष्ट्रपति नामित करते हैं.

rajya sabha election procedure Rajya Sabha election date rajya sabha election news
Advertisment
Advertisment