Advertisment

'दुनिया को भरोसा देता है आज का भारत', सेमिकॉन इंडिया 2024 के उद्घाटन के बाद बोले PM मोदी

Semicon India 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का शुभारंभ किया. इस कार्यक्रम का आयोजन इंडिया एक्सपो सेंटर एवं मार्ट में किया जा रहा है. जो तीन दिनों तक चलेगा.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi Gr Noida

Semicon India 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एवं मार्ट में तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का शुभारंभ किया. इस कार्यक्रम में दुनियाभर के 26 देशों के 836 प्रदर्शक और 50 हजार से अधिक विजिटर शिरकत कर रहे हैं. इस आयोजन का मकसद उत्तर प्रदेश को सेमी कंडक्टर के निर्माण का हब बनाना है. पीएम मोदी सुबह करीब सवा दस बजे हेलीकॉप्टर से एक्सपो सेंटर पहुंचे. इस दौरान एक्सपो सेंटर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए. 

Advertisment

एक्सपो मार्ट में सीएम ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

इंडिया एक्सपो सेंटर में प्रधानमंत्री मोदी के पहुंचने से पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ व्यवस्थाओं का जायजा लिया. बता दें कि इस कार्यक्रम से पहले पीएम मोदी ने मंगलवार को सेमीकंडक्टर से जुड़ी कंपनियों के कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि लोकतंत्र और प्रौद्योगिकी मिलकर मानवता का कल्याण सुनिश्चित कर सकते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि सेमीकंडक्टर क्षेत्र में भारत वैश्विक जिम्मेदारी समझते हुए आगे बढ़ रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर डिजिटल युग का आधार है. उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब यह उद्योग हमारी बुनियादी आवश्यकताओं का भी आधार बन जाएगा.

ये भी पढ़ें: J&K: पाकिस्तान ने फिर की नापाक हरकत, सीमा पार से अखनूर इलाके में की गोलीबारी, BSF का एक जवान घायल

Advertisment

पीएम मोदी ने किया प्रदर्शनी का निरीक्षण

Advertisment

बुधवार को इंडिया एक्सपो मार्ट पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने सबसे पर प्रदर्शन का निरीक्षण किया. उसके बाद पीएम मोदी ने सेमीकॉन इंडिया कार्यक्रम का उद्घाटन किया. कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने पीएम मोदी को मेक इन इंडिया का चिन्ह भेंट किया.

इस दौरान केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अगले 10 साल में 85 हजार इंजीनियर और तकनीशियनों को तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए 130 विश्वविद्यालयों को जोड़ा गया है. उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर क्षेत्र की जरूरत को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्यक्रमों को भी डिजाइन किया गया है.

ये भी पढ़ें: US Presidential Debate: अबॉर्शन से लेकर इजरायल-गाजा युद्ध तक, प्रेसिडेंशियल डिबेट में कमला हैरिस का ट्रंप को करारा जवाब

Advertisment

दुनिया को भरोसा देता है आज का भारत- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया का आठवां देश है जहां ग्लोबल सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री से जुड़ा ये भव्य आयोजन हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि आप सही समय पर सही जगह पर हैं. 21 सदी के भारत में चिप्स आर नेवर डाउन, यही नहीं आज का भारत दुनिया को भरोसा देता है. सेमीकंडक्टर की दुनिया से जुड़े लोगों का नाता डायोड से जरूर पड़ता है. आप जानते ही है डायोड में एनर्जी सिर्फ एक डायरेक्शन में जाती है. लेकिन भारत की सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में स्पेशल डायोड्स लगे हुए हैं, यहां हमारी एनर्जी दोनों डायरेक्शन में जाती है.

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा के पिता ने की खुदकुशी, घर की छत से लगाई छलांग, पहुंचे अरबाज खान

Advertisment

पीएम मोदी ने कहा कि डिजाइनिंग की दुनिया में 20 प्रतिशत का योगदान भारत करता है और इसका निरंतर विस्तार हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत का फोकस अपने स्टूडेंस्ट और प्रोफेसनर्स को सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री की श्रेणी बनाने पर ही. पीएम मोदी ने कहा कि हम ऐसी दुनिया बनाना चाहते हैं जो संकद के समय में भी रुके नहीं ठहरे नहीं निरंतर चलती रहे.

India Expo Mart Greater Noida India Expo Mart Semicon India 2024 prime minister modi PM modi
Advertisment
Advertisment