Advertisment

Shri Krishna Janmashtami: हाथी-घोड़ा पालकी-जय कन्हैया लाल की.. मंदिरों में जयकारे से गूंज उठा देश

Shri Krishna Janmashtami: देशभर में जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है. सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रही. भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा के मंदिर भी कृष्ण भक्तों से भरे रहे. द्वारका में भी भारी भीड़ देखी गई.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
janmashtmi

कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा का कृष्ण जन्मभूमि मंदिर

Shri Krishna Janmashtami: रात के ठीक 12 बजे देश के सभी कृष्ण मंदिर ‘हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की’ के जयकारे से गूंज उठे. पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है. हर ओर से श्रद्धालु कान्हा की भक्ति में रंगे हुए है. चारों ओर से भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव की खुशिया मनाई जा रही हैं. जन्माष्टमी के अवसर पर सभी मंदिर रंग-बिरंगी लाइट से जगमगा रहे हैं. हर कृष्ण मंदिर में भक्तों में भारी भीड़ उमड़ रही है. मंदिरों में कृष्ण लीला और भजन हो रहे हैं.

Advertisment

देशभर में सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया. मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ दिखाई दी. भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि मथुरा से लेकर द्वारका तक हर जगह मंदिरों को खूबसूरती से सजाया गया. देशभर   में मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनी और फूलों से सजाया गया. भगवान कृष्ण के भक्त सुबह से ही मंदिरों में पूजा पाठ के लिए पहुंचे.

आपको बता दें कि हर साल भगवान कृष्ण का जन्मदिन भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. ऐसी मान्यताएं हैं कि इस दिन भगवान विष्णु ने द्वापर युग में भगवान कृष्ण के रूप में अपना आठवां अवतार लिया था. ज्योतिष गणना के मुताबिक, इस साल देश में भगवान श्रीकष्ण का 5251वां जन्मोत्सव मनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: जन्माष्टमी पर पहनें कान्हा का फेवरेट आउटफिट, जानिए कौन सा रंग है उन्हें सबसे प्रिय

Advertisment

मथुरा पहुंचे सीएम योगी

जन्माष्टमी के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा पहुंचे. जहां उन्होंने कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में पूजा अर्चना की. इस दौरान पीएम मोदी ने राधा-कृष्ण की आरती भी की. बता दें कि मथुरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी बड़ी धूमधाम से मनाई गई . इसे देखने के लिए देशभर से कन्हैया के भक्त मथुरा पहुंचते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Janmashtami 2024 Shubh Muhurt Kya Hai: आज है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, रात को पूजा के लिए मिलेगा बस इतना ही समय

Advertisment

पीएम मोदी ने दी जन्माष्टमी की शुभकामनाएं

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "आप सभी को जन्माष्टमी की अनंत शुभकामनाएं. जय श्रीकृष्ण!"

ये भी पढ़ें: Krishna Janmashtami के लिए घर में ऐसे सजाएं झांकी, दिखेगा गोकुल-मथुरा जैसा नजारा

Advertisment

उत्तराखंड के सीएम ने भी दी लोगों को शुभकामनाएं

पीएम मोदी के अलावा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी राज्यवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी. उन्होंने एक वीडियो संदेश के माध्यम से लोगों को शुभकामनाएं दी.

  • Aug 27, 2024 00:24 IST
    नोएडा के इस्कॉन मंदिर में 56 भोग चढ़ाया गया

    कृष्णजन्माष्टमी के अवसर पर आधी रात को कृष्ण जन्म से पहले नोएडा के इस्कॉन मंदिर में प्रसाद के रूप में 56 भोग चढ़ाया गया.



  • Aug 27, 2024 00:02 IST
    भजनलाल शर्मा ने जयपुर के इस्कॉन मंदिर में पूजा-अर्चना की

    राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने इस मौके पर जयपुर के इस्कॉन मंदिर में पूजा-अर्चना की



  • Aug 26, 2024 20:15 IST
    जन्मभूमि मंदिर में आशीर्वाद लेते श्रद्धालु

    कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में आशीर्वाद लेते श्रद्धालु.



  • Aug 26, 2024 18:21 IST
    इस्कॉन मंदिर में भक्तों की भारी भीड़

    नई दिल्ली में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर पंजाबी बाग स्थित इस्कॉन मंदिर में भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ देखी गई.

     



  • Aug 26, 2024 14:16 IST
    बेंगलुरु के इस्कॉन मंदिर पहुंचे केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी

    Shri Krishana Janmashtami Live Update: जन्माष्टमी के मौके पर केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने अपने परिवार के साथ बेंगलुरु के वसंतपुर में इस्कॉन मंदिर पहुंचे. जहां उन्होंने परिवार संग पूजा अर्चना की.



  • Aug 26, 2024 14:13 IST
    बांसुरी स्वराज ने बिड़ला मंदिर में की पूजा

    Shri Krishna Janmashtami Live Update: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की मौके पर बीजेपी सांसद और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज भी मंदिर पहुंचीं. उन्होंने राजधानी दिल्ली में बिड़ला मंदिर में पूजा की.



  • Aug 26, 2024 14:11 IST
    राजस्थान के सीएम भजनलाल ने मुकुट मुखारविंद मंदिर में की पूजा

    Shri Krishna Janmashtami Live Update: जन्माष्टमी के मौके पर देशभर के मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है. इस मौके पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचे. उन्होंने डीग के मुकुट मुखारविंद मंदिर में पूजा-अर्चना की.



  • Aug 26, 2024 12:32 IST
    उत्तराखंड के सीएम धामी ने दी जन्माष्टमी की शुभकामनाएं

    Shri Krishna Janmashtami Live Update: देशभर में आज जन्माष्टमी की त्योहार मनाया जा रहा है. इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी लोगों को शुभकामनाएं दी है. सीएम धामी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर बधाई और शुभकामनाएं देने वाला एक वीडियो जारी किया. जिसमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि, ''मैं कामना करता हूं कि संपूर्ण जगत के रक्षक भगवान श्रीकृष्ण की कृपा सभी पर सदैव बनी रहे.''



  • Aug 26, 2024 11:42 IST
    सीएम योगी ने मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर में की पूजा

    Shri Krishna Janmashtami Live Update: जन्माष्टमी के मौके पर देशभर के मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी हुई है. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मथुरा पहुंचे. जहां उन्होंने श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में पूजा-अर्चना की.



  • Aug 26, 2024 10:15 IST
    नोएडा के इस्कॉन मंदिर में भी मनाया जा रहा भगवान कृष्ण का जन्म

    Shri Krishna Janmashtami Live: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर नोएडा के इस्कॉन मंदिर में भी भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है. यहां भी राधा-कृष्ण की मूर्तियों को सजाया गया है. जिनके दर्शन के लिए भारी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं. इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी के मौके पर भजन-कीर्तन के कार्यक्रम हो रहे हैं.



  • Aug 26, 2024 10:11 IST
    ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर में सजाई गईं राधा-कृष्ण की मूर्ति

    Janmashtami Live Update: जन्माष्टमी के मौके पर सभी मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की लाइन लगी हुई हैं. दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर को भी खूबसूरती से सजाया गया है. इसके साथ ही राधा-कृष्ण की मूर्तियों का भी श्रृंगार किया गया है. कान्हा के दर्शन करने के लिए मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ लग रही है.



  • Aug 26, 2024 10:06 IST
    हैदराबाद के इस्कॉन मंदिर में लगी भक्तों की भीड़

    Shri Krishna Janmashtami Live Update: जन्माष्टमी का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. भगवान कृष्ण के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मंदिरों को सजाया गया है. हैदराबाद के इस्कॉन मंदिर को भी रंग-बिरंगी रोशनी और फूलों से सजाया गया है. इसके साथ ही भगवान कृष्ण के दर्शन करने के लिए मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है.



  • Aug 26, 2024 08:29 IST
    पीएम मोदी ने दीं जन्माष्टमी की शुभकामनाएं

    Shri Krishna Janmashtami Live Update: देशभर में आज भगवान श्रीकृष्ण का जन्म धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "आप सभी को जन्माष्टमी की अनंत शुभकामनाएं। जय श्रीकृष्ण!"



  • Aug 26, 2024 08:25 IST
    फूलों से सजाया गया द्वारका का इस्कॉन मंदिर

    Shri Krishna Janmashtami Live Update: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर देशभर के मंदिर में धूम मची हुई है. मंदिरों को रंग-बिरंगी रौशनी और फूलों से सजाया गया है. दिल्ली में द्वारका के इस्कॉन मंदिर को भी खुबसूरती से सजाया गया है. इस मौके पर मंदिर में भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ लगी हुई है.



  • Aug 26, 2024 08:21 IST
    श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री

    Shri Krishna Janmashtami: जन्माष्टमी के मौके पर देशभर के मंदिरों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है. मध्य प्रदेश के पन्ना में भी सांस्कृतिक विभाग ने जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई. जिसमें राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी शामिल हुए. कार्यक्रम के दौरान सीएम मोहन यादव भजन गाते दिखे.



  • Aug 26, 2024 08:17 IST
    अहमदाबाद के इस्कॉन मंदिर में भी जन्माष्टमी की धूम

    Shri Krishna Janmashtami Update: भगवान कृष्ण की जन्मस्थली ही नहीं बल्कि गुजरात में भी जन्माष्टमी के मौके पर मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी हुई है. मंदिर को खूबसूरती से सजाया गया है. अहमदाबाद के इस्कॉन मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी के उत्सव की तैयारी और सजावट का काम जोरों पर चल रहा है.



  • Aug 26, 2024 08:14 IST
    रंग-बिरंगी रोशनी से नहाया पन्ना का गुजल किशोर जी मंदिर

    Krishna Janmashtami Live Update: मध्य प्रदेश में भी जन्माष्टमी के मौके पर मंदिरों को सजाया गया है. यहां भी मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर पन्ना के जुगल किशोर जी मंदिर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है.



  • Aug 26, 2024 08:12 IST
    हिमाचल में भी जन्माष्टमी की धूम

    Shri Krishna Janmashtami: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में भी जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है. यहां इस्कॉन द्वारा आयोजित कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव कार्यक्रम में भाग लेने के लिए मनाली के माल रोड पर बड़ी संख्या में कृष्ण भक्त पहुंच रहे हैं.



  • Aug 26, 2024 08:09 IST
    पुरी समुद्र तट पर बनाई रेत की मूर्ति

    Shri Krishna Janmashtami Live Update: देशभर में आज जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है. जन्माष्टमी के मौके पर ओडिशा के पुरी में मशहूर सेंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने समुद्र तट पर 'बुराई को मार डालो' संदेश के साथ रेत की एक मूर्ति बनाई.



Mathura Shri Krishna Janmashtami shri krishna janmashtami Shri Krishna Lord Krishna JanmashtamiShri Krishna janmashtami bhagwan shri krishna
Advertisment
Advertisment