Advertisment

अंधेरे में अकेले घूमने से बचें महिला स्टाफ, इस मेडिकल कॉलेज ने जारी किया तुगलकी फरमान

कोलकाता में डॉक्टर से रेप और हत्या के बाद से देश गुस्से में है. डॉक्टर्स अपना काम काज छोड़कर प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर असम के सिलचर मेडिकल कॉलेज ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों का गुस्सा और बढ़ा दिया है. सिलचर मेडिकल कॉलेज ने कहा कि रात के समय अकेले लड़कियां इधर उधऱ नहीं घूमें.

author-image
Prashant Jha
New Update
doctors

विरोध प्रदर्शन करते डॉक्टर्स

कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में डॉक्टर से रेप और हत्या के बाद देशभर में आक्रोश का माहौल है.देश भर के डॉक्टर्स कामकाज रोककर प्रदर्शन कर रहे हैं और महिला कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. इसी बीच असम के सिलचर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (SMCH) प्रबंधन ने महिला डॉक्टर्स और महिला कर्मचारियों के लिए एक एडवाइजरी जारी कर दिया है, जिसकी खूब आलोचना हो रही है. आलोचना और विरोध को देखते हुए असम सरकार ने इस फैसले पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी. असम मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने नाम नाम छापने की शर्त पर कहा कि सिलचर मेडिकल कॉलेज के इस फरमान पर रोक लगा दी गई है. 

Advertisment

सिलचर मेडिकल कॉलेज ने जारी की एडवाइजरी

बता दें कि सिलचर अस्पताल ने महिला डॉक्टरों और कर्मचारियों के लिए फरमान जारी किया. इसमें बताया गया कि महिला डॉक्टर और कर्मचारी रात में अकेले नहीं घूमे. महिला कर्मचारी अंधेरे में कहीं पर जाने से बचें. कम आबादी वाले क्षेत्रों में भी स्टाफ नहीं जाए. जहां पर भय का माहौल है वहां पर महिला कर्मचारी अकेले जानें से बचें. इस संस्थान के प्रधान-सह-प्रधान अधीक्षक डॉ. भास्कर गुप्ता ने बताया कि यह फैसला कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में हुई घटना को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. 

डॉ. गुप्ता ने बताया कि महिला डॉक्टरों, छात्रों और स्टाफ को ऐसी स्थितियों से बचना चाहिए जहां वे खुद को असहाय महसूस कर रहे हों. हॉस्टल या लॉजिंग रूम से रात के समय बाहर जाने से बचें. बाहर जाने से पहले संबंधित अधिकारियों को सूचित करना नहीं भूले.

घूमने जाने पर संबंधित व्यक्ति को सूचित करना ना भूले

एडवाइजरी के मुताबिक, देर रात या असामान्य समय पर कैंपस से बाहर जाने से बचने की सलाह दी गई है. इतना ही नहीं किसी अजनबी से बात करने या किसी अन्य लोगों की ओर से बुलाए जाने से भी आपको बचने की जरूरत है. अगर आपके साथी या दोस्त रात में घूमने के लिए आपको फोर्स करें तो आप अपने संबंधित अधिकारियों को इस बारे में जरूर सूचित करें. उनके परमिशन के बिना आप कहीं भी नहीं जाए. अधिकारियों ने कहा कि किसी भी मुद्दे या शिकायत को तुरंत जेंडर उत्पीड़न समिति, अनुशासन समिति, आंतरिक शिकायत समिति, एंटी-रैगिंग समिति के चेयरमैन/सदस्यों को सूचित किया जाना चाहिए.

West Bengal Kolkata News calcutta medical college calcutta medical college and hospital Kolkata news updates hindi news news nation kolkata kolkata News in Hindi
Advertisment
Advertisment