Advertisment

Sitaram Yechury Net Worth: सीताराम येचुरी अपने पीछे छोड़ गए इतनी संपत्ति, जानकर नहीं होगा यकीन

Sitaram Yechury Net Worth: सीपीआईएम नेता सीताराम येचुरी का गुरुवार को 72 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने दिल्ली स्थिति एम्स में अंतिम सांस ली. बेहद शालीन और मृदुभाषी येचुरी की संपत्ति जानकर आपको यकीन नहीं होगा कि वह इतनी संपत्ति के मालिक थे.

author-image
Suhel Khan
New Update
Sitaram Yechury Net Worth

Sitaram Yechury Net Worth: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी का गुरुवार (12 सितंबर, 2024) को दिल्ली एम्स में निधन हो गया. वह पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे. तबियत बिगड़ने के बाद हाल ही में उन्हें आईसीयू में शिफ्ट किया गया था. वह कॉलेज के दिनों से ही राजनीति में सक्रिय हो गए थे. तमिलनाडु के मद्रास (चेन्नई) में 12 अगस्त 1952 को जन्मे येचुरी एक तेलुगु भाषी ब्राह्मण परिवार से आते थे. सीताराम येचुरी के पिता सर्वेश्वर सोमयाजुला येचुरी आंध्र प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम में इंजीनियर थे. वहीं उनकी मां कल्पकम येचुरी एक सरकारी अधिकारी थीं.

Advertisment

बचपन से ही मेधावी थे येचुरी

सीताराम येचुरी बचपन से ही पढ़ने में मेधावी थे. उन्होंने नई दिल्ली के प्रेसिडेंट्स एस्टेट स्कूल में एडमिशन लिया. जहां उन्होंने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) उच्चतर माध्यमिक परीक्षा में अखिल भारतीय प्रथम रैंक हासिल की थी. 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज में एडमिशन लिया. जहां उन्होंने अर्थशास्त्र में बीए (ऑनर्स) किया. उसके बाद उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से अर्थशास्त्र में परास्नातक की डिग्री हासिल की. जेएनयू से ही वह छात्र राजनीति में आ गए. जिसके चलते आपातकाल के दौरान उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

ये भी पढ़ें: CPI-M नेता सीताराम येचुरी का निधन, 72 साल की उम्र में AIIMS में ली आखिरी सांस

Advertisment

कितनी संपत्ति के मालिक थे येचुरी

राज्यसभा में दिए अपने शपथ पत्र में सीताराम येचुरी ने अपनी कुल सपंत्ति 82 लाख 71 हजार रुपये बताई थी. जिसमें उनके पास 10 हजार रुपये और उनकी पत्नी के पास 15 हजार रुपये कैश शामिल था. वहीं बैंक अकाउंट में 34 लाख 14 हजार रुपये से अधिक जमा हैं. इसके अलावा उन्होंने कंपनियों में बांड, डिबेंचर और शेयर पर 3 लाख 56 हजार से अधिक का निवेश किया था. उन्होंने 20 लाख रुपये की एलआईसी पॉलिसी और अन्य बीमा पॉलिसी ले रखी थीं.

ये भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसलाः अभी-अभी हिजाब पर लग गया बैन, पुरुषों की दाढ़ी बढ़ी तो काट देगी पुलिस

Advertisment

सीपीएम नेता के पास नहीं थी कोई गाड़ी

बता दें कि सीपीएम नेता सीताराम येचुरी के पास कोई गाड़ी नहीं थी, जबकि उनके पास कुल पांच लाख रुपये के जेवर हैं. इस तरह से उनके पास कुल 62 लाख 96 रुपये से अधिक की संपत्ति थी. इसके अलावा उनके नाम 19 लाख 75 हजार रुपये कीमत की एक जमीन भी है. जमीन और अन्य संपत्ति मिलाकर उनके पास कुल 82 लाख 71 हजार रुपये की संपत्ति के मालिक थे. थी.

Sitaram Yechury net worth CPI (M) leader Sitaram Yechury Sitaram Yechury CPIM leader CPI(M)
Advertisment
Advertisment