Advertisment

Weather Update: दिल्ली-NCR में तेज हवाओं ने उमस से दी राहत, नार्थ ईस्ट के राज्यों में बारिश का दौर जारी, जानें क्या है मौसम का हाल

Weather Update: राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में रविवार को अचानक तेज हवाएं चलने लगीं, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
weather update in delhi

weather update

Advertisment

दिल्ली-एनसीआर में अब बारिश थम चुकी है. यहां पर शनिवार को तापमान में वृद्धि देखी गई. वहीं रविवार की सुबह के वक्त चली तेज हवाओं ने लोगों को राहत दी. इससे लोगों को उमस से राहत मिली. वहीं देश के अन्य राज्यों की बात करें तो अधिकतर मे मानसून की विदाई हो चुकी है. मानसून के जाते ही एक बार फिर से गर्मी ने वापसी की है. वहीं देश के नार्थ ईस्ट के राज्यों में अभी भी बारिश का दौर थमा नहीं है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में भारी बारिश होने के आसार बने हुए हैं. दो से तीन दिनों के अंदर मानसून देश के अन्य राज्यों से भी विदा ले लेगा. 

दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार, मेघालय में काफी भारी बारिश देखने को मिली. वहीं दक्षिण कर्नाटक में भी तेज बारिश दर्ज की गई है. तमिलनाडु में कुछ जगहों पर अधिक बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ भागों से विदा ले चुका है. अगले दो से तीन दिनों के अंदर गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ भागों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई की उम्मीद है.

कुछ जिलों और इलाकों में होगी बरसात

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, मेघालय सहित नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में बारिश का दौर रहने वाला है. वहीं दक्षिण कर्नाटक में भारी बरसात की चेतवानी दी गई है. इसके साथ तमिलनाडु में भी कुछ जिलों और इलाकों में बरसात देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें: महाविनाशक है बंकर बस्टर बम, जिससे Hezbollah की धज्जियां उड़ा रहा Israel, आखिर क्यों इसी का कर रहा इस्तेमाल?

भारी बारिश की चेतावनी 

आईएमडी के अनुसार, उत्तरी पंजाब और उससे सटे पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है. इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के अंदर पूर्वोत्तर राज्यों, विशेष रूप से अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से बहुत अधिक बारिश की चेतावनी दी है. 

बिहार और झारखंड में मौसम का हाल 

दक्षिण भारत के राज्यों की बात की जाए तो तमिलनाडु और केरल में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, दक्षिण कर्नाटक और रायलसीमा में बारिश का अनुमान जताया है. तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और उससे सटे महाराष्ट्र के कुछ भागों में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. वहीं बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में गरज के साथ हल्कि बारिश का अनुमान है. 

Weather Update delhi weather forecast delhi weather forecast in hindi newsnationlive Newsnationlatestnews
Advertisment
Advertisment