Advertisment

Superbug Bacteria: क्या अस्पताल ही आपको बना रहे बीमार? हुआ ऐसा खुलासा, जानकर उड़ जाएंगे होश!

Superbug Bacteria: जिस अस्पताल में आप इलाज कराने पहुंचते हैं. अगर पता चले कि वही आपको बीमार बना देगा. तो क्या आप क्या कहेंगे. इन दिनों अस्पताल में सुपरबग नाम के एक बैक्टिरिया का खुलासा हुआ है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Superbug Bacteria India

Superbug Bacteria: जिस अस्पताल में आप इलाज कराने पहुंचते हैं. अगर पता चले कि वही आपको बीमार बना देगा. तो क्या आप क्या कहेंगे. इन दिनों अस्पताल में सुपरबग नाम के एक बैक्टिरिया का खुलासा हुआ है, जिस पर एंटी बायटिक का असर नहीं होता और ये मरीजों के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है. क्या है ये चौंकाने वाला खुलासा, जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे.

Advertisment

ये खबर आपकी सेहत से जुड़ी है, क्योंकि सुपरबग नाम के उस बैक्टीरिया का खतरा है, जो चुपके से आपके शरीर में घुसकर आपको बीमार बना रहा है. चौंकाने वाली बात ये है कि ये बैक्टीरिया अस्पतालों से इंसान के शरीर में पहुंच रहा है. ये खुलासा इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी ICMR की एक रिपोर्ट में हुआ है. इस रिपोर्ट में AIIMS और सर गंगाराम जैसे देश के 21 बड़े अस्पतालों में 'सुपरबग' नाम के बैक्टिरिया का पता चला है.

ये भी पढ़ें: पराली से निपटने के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, प्रदूषण से मिलेगी निजात, किसानों को भी जबरदस्त फायदा!

क्या है सुपरबग, अस्पतालों में कैसे आया

अस्पताल में इलाज के दौरान कई दवाइयों का इस्तेमाल करने के बाद अच्छे से डिस्पोज करना बहुत जरूरी होता है. अगर इसे सही से डिस्पोज नहीं किया गया तो ये मानव शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है. इसको लेकर आईसीयू, वार्ड और ओपीडी की जांच की गई तो नतीजा चौंकाने वाला निकला. मशहूर स्पाइन सर्जन डॉक्टर आर एस चहल के मुताबिक, ये बैक्टिरिया इसलिए खतरनाक बन चुका है क्योंकि इस पर एंटीबायटिक असर नहीं हो रहा. 

ये भी पढ़ें: AAP मंत्री आतिशी ने बुलंद की बस मार्शलों की आवाज, LG वीके सक्सेना को लिखी चिट्ठी, उठाई ये बड़ी मांग!

10 तरीके के सपरबग बैक्टेरिया मिले

सुपरबग को लेकर जो रिपोर्ट तैयार हुई उसका डाटा 1 जनवरी 2023 से 31 दिसंबर 2023 के बीच का है. इसमें अस्पताल पहुंचने वाले करीब 1 लाख मरीज के ब्लड, मल मूत्र, पस, ब्रेन और रीढ़ की हड्डी से CSF नमूने लेकर जांच की गई. जांच में घातक बैक्टीरिया और सुपरबग की पहचान की गई तो करीब 10 तरह के घातक बैक्टीरिया मिले हैं. ये लगभग सभी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुपरबग की श्रेणी में आते हैं.

ये भी पढ़ें: Malaika Arora Father Death: मलाइका अरोड़ा के पिता ने क्यों किया सुसाइड? मुंबई पुलिस ने दी ये बड़ी जानकारी

सुपरबग इंसानों के लिए घातक कैसे? 

Advertisment

सुपरबग की बात करें तो यह बैक्टीरिया, वायरस और फंगल के ऐसे स्ट्रेन होते हैं, जो बहुत सी एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति रेजिस्टेंस होते हैं. इसमें कई तरह की आधुनिक दवाएं भी शामिल हैं. हालांकि इनका निर्माण भी एंटीबायोटिक दवाओं के दुरुपयोग के कारण ही होता है. ये आपके शरीर के लिए हानिकारक वायरस, बैक्टीरिया को और मजबूत बनाने का काम करते हैं.

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) की एक रिपोर्ट बताती है साल 2050 तक सुपरबग्स कैंसर जैसे बड़े खतरे का भी कारण हो सकते हैं. इसलिए ICMR की रिपोर्ट के बाद अब इस खतरे से निपटने के लिए अस्पतालों ने बड़े पैमाने पर तैयारी शुरू कर दी.

ये भी पढ़ें: Haryana Election: फुल जोश में AAP, धड़ाधड़ जारी कर रही कैंडिडेट लिस्ट, क्या अकेले दम पर हासिल कर पाएगी जनाधार?

health news health icmr latest news health news hindi icmr Delhi superbug
Advertisment
Advertisment