Advertisment

Alert: भारत में तेजी से फैल रहा स्वाइन फ्लू, वैज्ञानिकों ने दे डाली बड़ी चेतावनी

साल 2009 के फ्लू सीजन में पहली बार H1N1 इनफ्लुएंजा वायरस डिटेक्ट किया गया. शुरुआती मामले मैक्सिको में पाए गए. बाद में वैज्ञानिकों ने पाया कि H1N1 इनफ्लुएंजा वायरस का ऐसा प्रकार है, जो सूअर और कुछ पक्षियों में ही मिलता था.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Swine flu

Alert: भारत में तेजी से फैल रहा स्वाइन फ्लू, वैज्ञानिकों ने दे डाली बड़ी चेतावनी

Swine Flu: स्वाइन फ्लू क्या है कहां से आया कैसे फैलता है और क्या हैं इसके लक्षण? यह मैं आपको इस खबर में बताऊंगा. भारत में एक बार फिर स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है. राजधानी दिल्ली समेत देश के तमाम राज्यों में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. दिल्ली के तमाम अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के लिए अलग से वार्ड बनाए गए हैं. संक्रमित मरीजों पर खास नजर रखी जा रही है. आखिर क्या है स्वाइन फ्लू कहां से आया कैसे होता है और क्या है इस बीमारी के लक्षण जानिए स्वाइन फ्लू से जुड़े हर सवाल के जवाब.

Advertisment

स्वाइन फ्लू एक तरह का इन्फ्लुएंस वायरस

 सवाल नंबर एक स्वाइन फ्लू क्या है? इसका जवाब है स्वाइन फ्लू एक तरह का इन्फ्लुएंस वायरस है इसे h1 ए1 वायरस भी कहते हैं. वायरोलॉजिस्ट और बी आर अंबेडकर सेंटर फॉर बायोमेडिकल रिसर्च के डायरेक्टर प्रोफेसर सुनीत सिंह ये कहते हैं कि इनफ्लुएंजा वायरस कई प्रकार का होता है. स्वाइन फ्लू टाइप ए इन्फ्लुएंस से होता है. यही इन्फ्लुएंस सूअर जैसे जानवरों को भी संक्रमित करता है. इसीलिए इसका नाम स्वाइन फ्लू पड़ा. अब सवाल यह खड़ा होता है कि ये वायरस आया कहां से?

यह खबर भी पढ़ें-  सरकार ने आनन-फानन में लिया बड़ा फैसला- सुबह-सुबह Good News मिलने पर झूम उठे भारतवासी

Advertisment

2009 के फ्लू सीजन में पहली बार H1N1 इनफ्लुएंजा वायरस डिटेक्ट

साल 2009 के फ्लू सीजन में पहली बार H1N1 इनफ्लुएंजा वायरस डिटेक्ट किया गया. शुरुआती मामले मैक्सिको में पाए गए. बाद में वैज्ञानिकों ने पाया कि H1N1 इनफ्लुएंजा वायरस का ऐसा प्रकार है, जो सूअर और कुछ पक्षियों में ही मिलता था. उन्हीं से इंसानों में फैला. साल 2009 में डब्ल्यूएचओ ने पहली बार स्वाइन फ्लू को महामारी घोषित किया. उस साल अकेले दुनिया भर में H1N1 वायरस से 28400 लोगों की मौत हुई. 2010 में महामारी खत्म हो गई. हालांकि इसके बाद भी हर साल हजारों लोग वायरस की चपेट में आते हैं.

ये स्वाइन फ्लू वायरस फैलता कैसे है?

Advertisment

अब सवाल यह खड़ा होता है कि ये स्वाइन फ्लू वायरस फैलता कैसे है? इसका जवाब है... साल 2009 में जब पहली बार H1N1 वायरस इंसान में मिला, तब कुछ वैज्ञानिकों ने कहा कि इसके पीछे सूअर जिम्मेदार हैं. हालांकि बाद में यह पता चला कि यह वायरस इंसानों से भी इंसानों में फैलता है. खासकर छींकने खांसने और करीब सांस लेने से. अब सवाल यह है कि स्वाइन फ्लू के लक्षण क्या है तो उसका जवाब है स्वाइन फ्लू के लक्षण आम बुखार जैसे ही हैं. जैसे सर्दी खांसी सिर दर्द गले में खराश बदन दर्द और सांस लेने में तकलीफ. डॉक्टर सुनीत सिंह कहते हैं कि कई मामलों में इंफेक्शन बढ़ने पर ऑर्गन फेलियर तक हो सकता है और मरीज की मौत हो सकती है.

यह खबर भी पढ़ें-  Nitin Gadkari के ऐलान से गाड़ी वालों की हुई मौज, अब नहीं करना होगा Toll Tax का भुगतान!

लोगों को स्वाइन फ्लू का ज्यादा खतरा

Advertisment

 अब किन लोगों को स्वाइन फ्लू का ज्यादा खतरा है तो यह मैं आपको बताऊं कि डॉक्टरों के मुताबिक ऐसे लोग जिनकी इम्युनिटी कमजोर है. उन्हें स्वाइन फ्लू का खतरा ज्यादा रहता है. खासकर बच्चों की बात करें बुजुर्गों की बात करें गर्भवती महिलाओं की बात करें तो उनको स्वाइन फ्लू का खतरा रहता है. इन लोगों को खास सावधानी बरतनी चाहिए. स्वाइन फ्लू का इलाज क्या है. यह भी अहम सवाल है तो उसका जवाब है जो कि डॉक्टर डी के गुप्ता ने बताया कि स्वाइन फ्लू का इलाज सिंप्टोमेटिक होता है यानी कि जैसे बुखार के लिए बुखार की दवा या खांसी के लिए खांसी की दवा कई मामलों में मरीजों को टेमी फ्लू जैसी दवाएं भी दी जाती है जो वायरस के असर को कम करती हैं.

swine flu in delhi swine flu causes in hindi swine flu cases Swine Flu
Advertisment
Advertisment