'राज्य में विश्वास और शांति सुनिश्चित करना मुख्य उद्देश्य', मणिपुर के दौरे पर बोले सेना प्रमुख जनरल द्विवेदी

Army Chief General Upendra Dwivedi: सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने हिंसाग्रस्त मणिपुर का दौरान किया. इस दौरान उन्होंने राज्य के हालातों का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा का उद्देश्य राज्य में विश्वास और शांति सुनिश्चित करना था.

author-image
Suhel Khan
New Update
army chief general upendra dwivedi

Army Chief General Upendra Dwivedi: हिंसाग्रस्त पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर के दौरे पर पहुंचे सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि उनकी मणिपुर यात्रा का मुख्य उद्देश्य ये सुनिश्चित करने का है कि राज्य में विश्वास, शांति और शांति बनी रहे, जहां हाल के दिनों में जातीय हिंसा देखी गई है. जनरल द्विवेदी ने कहा कि इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से भी मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई.

Advertisment

सेना प्रमुख ने की मणिपुर की स्थिति की समीक्षा

सेना प्रमुख जनरल द्विवेदी ने कहा कि, "यहां आने का मेरा मुख्य उद्देश्य मणिपुर में आज की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करना था और सुरक्षा एजेंसियों के बीच अच्छा समन्वय देखकर मुझे खुशी हुई. मेरी विस्तृत चर्चा हुई और कई तरह के प्रयास किए गए कि कैसे हमें इस यात्रा को आगे बढ़ाना चाहिए और मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इस राज्य में विश्वास, शांति और स्थिरता हो."

ये भी पढ़ें: असम गैंगरेप के आरोपी की तालाब में डूबने से मौत, पुलिस के चुंगल से भागने की कोशिश में गई जान

उन्होंने आगे कहा कि, "मैं भाग्यशाली था कि मुझे मुख्यमंत्री से मिलना पड़ा क्योंकि वह स्टेशन पर थे और यह एक बहुत अच्छी बैठक थी, बहुत उत्साहजनक बैठक जहां हम कई मुद्दों पर चर्चा कर सकते थे और हम आगे बढ़ने का रास्ता तलाश रहे थे जहां हम राज्य में शांति ला सकें और यह भी कि सभी समुदायों को एक साथ कैसे लाया जाए ताकि उनके बीच सौहार्दपूर्ण संबंध बढ़े."

कमांडरों से ली राज्य के बारे में जानकारी

मणिपुर पहुंचने पर, सेना प्रमुख को जमीनी कमांडरों द्वारा परिचालन तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई. जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने राज्य की विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों के साथ भी चर्चा की, जिसमें उन्होंने उनके द्वारा साझा की गई जानकारियों के लिए सराहना व्यक्त की. अपनी यात्रा के दौरान, जनरल द्विवेदी ने सैनिकों के साथ बातचीत भी की.

ये भी पढ़ें: भारत ने लॉन्च किया पहला रीयूजेबल हाइब्रिड रॉकेट RHUMI- 1, अब पाकिस्तान की आएगी शामत!

इस दौरान उन्होंने सैनिकों को उनकी व्यावसायिकता, परिचालन तत्परता और कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए बधाई दी. इसके अलावा, थल सेनाध्यक्ष ने दिग्गजों से भी मुलाकात की और उनकी निस्वार्थ सेवा और राष्ट्र निर्माण में उनके अमूल्य योगदान की सराहना की.मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने पहले अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सेना प्रमुख के साथ बैठक के बारे में पोस्ट किया था.

ये भी पढ़ें: Mathura Crime: पूर्व प्रधान के बेटे ने शख्स को भरी पंचायत में गोलियों से भूना, पिता की मौत का लिया बदला

Advertisment

CM एन बीरेन सिंह ने किया पोस्ट

सीएम एन बीरेन सिंह ने एक पोस्ट में कहा, "सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, लेफ्टिनेंट जनरल आरसी तिवारी, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल अभिजीत एस पेंढारकर, जनरल ऑफिसर कमांडिंग 3 कोर और मेजर जनरल रावरूप सिंह, इसम राइफल्स (दश्रिम) महानिरीक्षक के साथ सचिवालय में एक सार्थक बैठक हुई." उन्होंने आगे कहा कि, "मैं जनरल द्विवेदी की मणिपुर यात्रा की गहराई से सराहना करता हूं. हमारे राज्य की वर्तमान स्थिति से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श किया. हमने हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का प्रभावी ढंग से जवाब देने, राज्य में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए राज्य सरकार और सुरक्षा बलों के बीच सहयोग की पुष्टि की."

Manipur violence CM N Biren Singh lieutenant general upendra dwivedi Army Chief N Biren Singh
Advertisment