Advertisment

कश्मीर में जारी मतदान पर दुनिया की नज़र, अंतर्राष्ट्रीय राजनयिक प्रतिनिधिमंडल ने मतदान प्रक्रिया का लिया जायजा

प्रतिनिधिमंडल ने अपने दौरे की शुरुआत बड़गाम जिले के ओमपोरा में स्थित मतदान केंद्रों से की. इसके बाद उन्होंने श्रीनगर के अमीरा कदल और लाल चौक स्थित एसपी कॉलेज, चिनार बाग में भी मतदान प्रक्रिया का अवलोकन किया.

Advertisment
author-image
Prashant Jha
New Update
jammu kashmir voting

jammu kashmir voting

Advertisment

जम्मू-कश्मीर में चल रहा विधानसभा चुनाव अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी चर्चा का विषय है और इन चुनावों को देखने के लिए दुनिया के प्रमुख देशों से प्रतिनिधि घाटी का दौरा कर रहे हैं. अमेरिका, मैक्सिको, गुयाना, दक्षिण कोरिया, सोमालिया, पनामा, सिंगापुर, नाइजीरिया, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, नॉर्वे, तंज़ानिया, रवांडा, अल्जीरिया और फिलीपींस के उच्च स्तरीय राजनयिकों का एक प्रतिनिधिमंडल इन चुनावों का मुआयना करने के लिए कश्मीर पहुंचा.  

Advertisment

इस प्रतिनिधिमंडल में ज्यादातर देशों का प्रतिनिधित्व उनके चार्जे डि’अफेयर (सीडीए) या डिप्टी चीफ ऑफ मिशन (डीसीएम) द्वारा किया जा रहा है, जबकि कुछ देशों के राजनयिक राजनीतिक अधिकारी, मंत्री-परामर्शदाता या काउंसलर रैंक के अधिकारी द्वारा प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.  

प्रतिनिधिमंडल ने अपने दौरे की शुरुआत बड़गाम जिले के ओमपोरा में स्थित मतदान केंद्रों से की. इसके बाद उन्होंने श्रीनगर के अमीरा कदल और लाल चौक स्थित एसपी कॉलेज, चिनार बाग में भी मतदान प्रक्रिया का अवलोकन किया. एसपी कॉलेज में एक विशेष गुलाबी मतदान केंद्र भी स्थापित किया गया है, जो पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित है.  

कई देशों के राजनयिकों का दौरा

Advertisment

इस दौरे की खास बात यह रही कि जिन मतदान केंद्रों पर इन राजनयिकों ने दौरा किया, उनमें से कई ने 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान कम मतदान प्रतिशत देखा था. हालांकि, इस बार चुनाव आयोग और स्थानीय प्रशासन द्वारा मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण प्रयास किए गए हैं, जिसके चलते बेहतर मतदान की उम्मीद की जा रही है.  

इस अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल की उपस्थिति ने इन चुनावों की पारदर्शिता और निष्पक्षता को लेकर एक सकारात्मक संदेश दुनिया के सामने रखा है. दुनिया की निगाहें अब इस बात पर टिकी हैं कि कश्मीर में यह चुनावी प्रक्रिया किस तरह से आगे बढ़ती है.

रिपोर्ट- मधुरेंद्र कुमार

jammu-kashmir kashmir Jammu kashmir Assembly election News Jammu Kashmir Assembly Election Update jammu kashmir assembly election jammu kashmir assembly poll
Advertisment
Advertisment