Advertisment

तिरुपति लड्डू विवाद: डिप्टी CM पवन कल्याण ने भगवान बालाजी से मांगी क्षमा, शुरू किया 11 दिनों का उपवास

Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में जानवरों की चर्बी का मामला अभी भी चर्चा में है. इस बीच राज्य के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने प्राश्चित करने के लिए 11 दिनों का उपवास शुरू किया है. उन्होंने भगवान बालाजी से क्षमा भी मांगी है.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Dy CM Pawan Kalyan

आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने शुरू किया प्राश्चित उपवास (सोशल मीडिया)

Advertisment

Tirupati Laddu Controversy: आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के इस्तेमाल की बात सामने आने के बाद से हंगामा मचा हुआ है. इस मामले में अब राज्य के उपमुख्यमंत्री और अभिनेता पवन कल्याण ने भगवान बालाजी से क्षमा मांगी है. साथ ही प्रायश्चित करने के लिए 11 दिनों का उपवास शुरू किया है. डिप्टी सीएम पवन कल्याण आज यानी रविवार से 11 दिनों तक प्रायश्चित उपवास रखेंगे. 11 दिनों के प्रायश्चित दीक्षा यानी उपवास पर जाने से पहले उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने एक संदेश भी दिया है.

Advertisment

डिप्टी सीएम ने क्या दिया संदेश

आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने प्राश्चित उपवास शुरू करने से पहले लिखा, "हे, बालाजी भगवन! क्षमा करें प्रभु. तिरुमाला लड्डू प्रसाद जिसे अत्यंत पवित्र माना जाता है. पिछले शासकों की अनियंत्रित प्रवृत्ति के परिणामस्वरूप अपवित्र हो गया था. पशु मेदों के अवशेषों से दूषित हो गया था. ऐसे पाप क्रूर मन वाले ही करते हैं. इस पाप को प्रारम्भ में न पहचान पाना हिंदू जाति पर कलंक की मानिंद है. जैसे ही मुझे पता चला कि लड्डू प्रसाद में जानवरों के अवशेष हैं, मेरा मन विचलित हो गया. मुझे स्वयं में दोषित भाव महसूस हो रहा है. मैं जन कल्याण के लिए लड़ रहा हूं. दुख इस बात का हुआ कि शुरुआत में ऐसी समस्या मेरे ध्यान में नहीं आई."

ये भी पढ़ें: दुर्गा पूजा से पहले बांग्लादेशी सरकार का बड़ा फैसला, बंगालियों में खुशी की लहर

Advertisment

उपमुख्यमंत्री ने सनातन धर्म में आस्था रखने वालों से की अपील

डिप्टी सीएम पवन कल्याण ने आगे लिखा कि, "सनातन धर्म में आस्था रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कलियुग के देवता बालाजी के साथ हुए इस भयानक अपचार का प्रायश्चित करना चाहिए. इसी भावना के अंतर्गत मैंने प्रायश्चित आरंभ करने का निर्णय लिया है. रविवार की सुबह मैं गुंटूर जिले स्थित नंबूर के श्री दशावतार वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में दीक्षा धारण करूंगा. 11 दिनों तक दीक्षा जारी रखने के बाद, मैं तिरुमाला श्री वेंकटेश्वर स्वामी के दर्शन करूंगा. 'ईश्वर... मैं आपसे विनती करता हूं कि मुझे पिछली सरकारों की ओर से आपके खिलाफ किए गए पापों के प्रक्षालन करने की शक्ति प्रदान करें."

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM Modi US Visit: 'वन अर्थ, वन हेल्थ, भारत का विजन', कैंसर मूनशॉट इवेंट में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Advertisment

'हमारी संस्कृति, आस्था, विश्वास...'

पवन कल्याण ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, "हमारी संस्कृति, आस्था, विश्वास और श्रद्धा की धर्मधुरी, श्री तिरुपति बालाजी धाम के प्रसाद में, कुत्सित प्रयासों के तहत, जो अपवित्रता का, संचार करने की कोशिश की गई, उससे मैं व्यक्तिगत स्तर पर, अत्यंत मर्माहत हूँ, और सच कहूं तो, अंदर से अत्यंत छला गया, महसूस कर रहा हूँ. प्रभु वेंकटेश्वर से, मेरी प्रार्थना है कि, इस दुःख के क्षण में हमें, और समस्त सनातनियों को, अपनी अहैतुकी कृपा से, सबलता प्रदान करें. मैं अभी इसी क्षण, भगवन से क्षमा प्रार्थी हो, प्रायश्चित दीक्षा हेतु, प्रण सिद्ध कर रहा हूँ, और ग्यारह दिवसीय उपवास हेतु, धर्म संकल्पित हो रहा हूँ. ग्यारह दिवसीय, प्रायश्चित दीक्षा, के उत्तरार्ध में, एक और दो अक्टूबर को, मैं तिरुपति जाकर, प्रभु के साक्षात दर्शन कर, क्षमा प्रार्थी हो, विनती करूंगा और तब, भगवन के समक्ष, मेरे प्रायश्चित दीक्षा की, पूर्णाहूति होगी."

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के आरएस पुरा सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, भारी मात्रा में हथियार बरामद

Advertisment

Pawan Kalyan Andhra Pradesh News in hindi Andhra Pradesh News Tirupati Laddu controversy Tirupati Balaji Temple
Advertisment
Advertisment