Advertisment

देश में बार-बार बेपटरी हो रही ट्रेन, 5 दिन में 4 बार डिरेल, 2 बार हुआ पथराव, कहीं पाकिस्तान तो नहीं रच रहा खूनी साजिश?

India Train Derailment: देश में पिछले कुछ महीनों में रेलवे के कई हादसे हुए हैं. इनमें कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें ट्रेन को जानबूझकर बेपटरी करने की साजिश रची गई. पिछले 6 दिनों से ऐसा ही मामला 5 मामले सामने आए हैं जो आतंकी साजिश की ओर इशारा करते हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
india train derailment

ट्रेन हादसा (File Photo)

India Train Derailment: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. जो हर दिन हजारों ट्रेनों का संचालन करता है. जिससे लाखों लोग रोजाना यात्रा करते हैं. भारतीय रेल का सफर किफायती ही नहीं बल्कि सुरक्षित भी माना जाता है. इसीलिए इसे देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. लेकिन हाल के दिनों में हुए कई ट्रेन हादसे और डिरेलमेंट के मामलों ने ट्रेन के सुरक्षित सफर पर सवाल उठाना शुरू कर दिए हैं. लेकिन भारतीय रेल के साथ ऐसा हो क्यों रहा है.

Advertisment

क्या कोई दुश्मन तो इस साजिश को नहीं रच रहा. जो ट्रेन को निशाना बनाकर अपनी खूनी साजिश को पूरा करना चाहता हो. क्योंकि हाल के दिनों में रेलवे ट्रैक पर कुछ ऐसी चीजें मिली हैं जो इस ओर इशारा करती हैं कि ट्रेनों को बेपटकी करने की साजिश रची जा रही है. जो सीमा पार पाकिस्तान के इशारों पर भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश, अजमेर के रेलवे ट्रैक पर मिले 70-70 किलो के दो सीमेंट ब्लॉक

दरअसल, कानपुर से लेकर अजमेर तक में ट्रेन को बेपटरी करने की बड़ी साजिश का मामला सामने आया है. क्योंकि कानपुर में 9 सितंबर को रेलवे ट्रैक पर सिलेंडर मिला था. अब राजस्थान के अजमेर जिले में रेलवे ट्रैक पर अलग-अलग स्थानों पर करीब एक क्विंटल के सीमेंट ब्लॉक मिले हैं. जो आतंकी साजिश की ओर इशारा करती है.

6 दिन में 5 रेल हादसे

बता दें कि छह दिनों में रेलवे से जुड़ी पांच घटनाएं हुई हैं. इनमें 2 पत्थरबाज़ी की घटनाएं तो तीन रेलवे ट्रैक को डिरेल करने की कोशिशों की हैं. हालांकि दुश्मन की ये साजिश कामयाब नहीं हो पाई. लेकिन इन घटनाओं ने रेलवे की सुरक्षा की चिंता बढ़ा दी है. क्योंकि इन 6 घटनाओं के अलावा, रेलवे में इस साल ऐसे कई हादसे हुए हैं, जिनमें रेलवे ट्रैक पर कुछ रखकर ट्रेन को बेपटरी करने के हैं. जिसमें ड्राइवर की सूझबूझ और इमरजेंसी ब्रेक लगाने से बड़े हादसे को टाल दिया गया. 

राजस्थान में तीसरी बार बेपटरी हुई ट्रेन

सबसे ज्यादा हादसे राजस्थान में हुए हैं. जहां एक महीने के भीतर तीसरी बार ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश की गई है. इससे पहले 28 अगस्त को बारां के छबड़ा में मालगाड़ी के ट्रैक पर बाइक का स्क्रैप फेंका गया था, जिसमें इंजन बाइक के कबाड़ से टकरा गया. अब इन साजिशों का पर्दाफाश करने की कोशिश की जा रही है. जिसके लिए जांच तेज कर दी गई है.

ये भी पढ़ें: Kolkata: सुप्रीम कोर्ट के आदेश को डॉक्टरों ने किया दरकिनार, काम पर लौटने की जगह कर रहे हैं प्रदर्शन

6 दिन में कहां-कहां रची गई रेलवे के खिलाफ साजिश

Advertisment

1. 4 सितंबर, 2024 को वाराणसी स्टेशन से रवाना होने के कुछ देर बाद ही लखनऊ से पटना जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर हमला किया गया. इस दौरान वंदे भारत ट्रेन पर पत्थर फेंके गए. इससे ट्रेन की खिड़कियों को काफी नुकसान हुआ. हालांकि राहत की बात ये रही कि किसी यात्री या कर्मचारी को चोट नहीं आई. फिलहाल इस घटना की जांच जारी है.

2. इसके बाद 5 सितंबर को रांची से पटना जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस को झारखंड के हजारीबाग में निशाना बनाया गया. इस दौरान ट्रेन पर पत्थर फेंके गए, जिससे ट्रेन की कई खिड़कियों को नुकसान हुआ. उसके बाद आरपीएफ ने एक एफआईआर दर्ज की. साथ ही इस पत्थरबाजी वाले पैटर्न की जांच शुरू कर दी है.

3. 5 सितंबर को ही शाम के वक्त कुरडुवाड़ी रेलवे स्टेशन के पास एक बड़ा हादसा होने से बच गया. तब एक सिग्नल पॉइंट के पास ट्रैक पर जानबूझकर एक फाउलिंग मार्क स्लैब रखा गया था. लेकिन लोको पायलट ने समय रहते ट्रेन को रोक लिया जिससे हादसा टल गया. उसके बाद मौके पर पहुंच रेलवे के कर्मचारियों ने अवरोधक हटाकर ट्रेन को गंतव्य की ओर रवाना किया. इस घटना की भी जांच चल रही है.

4. 7 सितंबर, 2024 को इंदौर-जबलपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस के दो कोच संदिग्ध परिस्थितियों में जबलपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए. इस मामले की भी जांच एक समिति कर रही है. 

ये भी पढ़ें: ‘बच्चे पैदा न करना गैर इस्लामिक, पैगंबर मोहम्मद की बातों के खिलाफ’, सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस

5. 8 सितंबर, 2024 को राजस्थान के अजमेर जिले में पटरियों पर सीमेंट के ब्लॉक डालकर एक मालगाड़ी को बेपटरी करने की कोशिश की गई. लेकिन हादसा टल गया. रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, कुछ बदमाशों ने रविवार को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर में पटरी पर सीमेंट के दो ब्लॉक रख दिए, जिन्हें एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी. यह घटना फुलेरा-अहमदाबाद ट्रैक पर सरधना और बांगड़ स्टेशनों के बीच हुई थी. इस मामले की भी जांच की जा रही है.

6. उसके बाद सोमवार 9 सितंबर, 2024 को प्रयागराज से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस को उड़ाने की साजिश रची गई. इस दौरान कालिंदी एक्सप्रेस के ट्रैक पर एलपीजी सिलेंडर रखकर उड़ाने की कोशिश की गई. सिलेंडर से ट्रेन के टकराने के बाद भी कोई हादसा नहीं हुआ. ट्रेन से टकराने के बाद सिलेंडर ट्रैक से नीचे चला गया. वहीं लोको पायलट ने भी इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक लिया. जांच में पुलिस को घटनास्थल से पेट्रोल और माचिस मिलीं, जो किसी बड़ी साजिश की ओर इशारा करती हैं. फिलहाल इस मामले की आगे की जांच जारी है.

train Derailment Train Accident Train Derail Indian Railway terrorist-attack
Advertisment