Advertisment

ओलंपिक में क्यों नहीं जीत सकीं पदक? विनेश फोगाट जल्द करेंगी खुलासा

पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल से चूकीं विनेश फोगाट का दावा है ​कि वह जल्द ही देश सामने इसकी सच्चाई पेश करने वाली हैं.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Vinesh Phogat birthday Special:  know how many gold Vinesh Phogat has won in international wrestling

Vinesh Phogat

पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल से चूक गईं भारती स्टार पहलवान विनेश फोगाट का दावा है कि वह जल्द ही देश के सामने सच्चाई का खुलासा करने वाली हैं. विनेश देश के सामने अपनी बात को रखते हुए वह यह बताएंगी कि उनके साथ आखिरकार क्या हुआ. विनेश के अनुसार, वे जल्द ही आप सबके सामने आएंगी और पूरी बात को रखने वाली हैं. 

Advertisment

बड़ा सवाल यह कि क्या फाइनल बाउट से पूर्व विनेश के​ खिलाफ किसी तरह की साजिश रची गई थी? आपको बता दें कि विनेश फोगाट ओलंपिक में अपनी भागीदारी से पहले  भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन में उतरीं थी. वह प्रदर्शन वाले पहलवानों का खास चेहरा थीं.

जल्द ही इसे लेकर पूरी बात रखूंगी

ऐसे में इस बात को लेकर काफी उत्सुक्ता है कि आखिरकार विनेश पेरिस ओलंपिक में अपने साथ के अनुभव पर क्या कहने वाली हैं. इस पर विनेश का कहना है ​कि मौजूदा समय में मैं इस बारे में बस इतना कहना चाहती हूं कि जल्द ही इसे लेकर पूरी बात रखूंगी.

आपको बता दें कि पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा महिला फ्रीस्टाइल में विनेश फोगाट फाइनल मुकाबले तक पहुंच गई थीं. मगर फाइनल मैच से कुछ घंटे पहले नियमा अनुसार  उनका वजन जब मापा गया तो यह तय सीमा से 100 ग्राम ज्यादा निकला. इसकी वजह से  विनेश फोगाट को इस इवेंट से अयोग्य घोषित किया गया. 

आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में चुनौती दे डाली

विनेश ने इस मामले को लेकर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में चुनौती दे डाली. मगर कोर्ट में भी फैसला विनेश के खिलाफ गया. ऐसे में विनेश न केवल गोल्ड मेडल से चूकीं बल्कि उनको सिल्वर मेडल में भी नहीं दिया गया. इस विनेश ने पेरिस ओलंपिक के दौरान ही कुश्ती से अपने संन्यास का ऐलान कर दिया. 

हाल ही में विनेश फोगाट पेरिस से भारत लौट आईंं. दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर घर तक उनका शानदार स्वागत किया गया. रविवार को रोहतक में विनेश के सम्मान में कार्यक्रम  का आयोजन हुआ. सर्व खाप पंचायत ने गोल्ड मेडल से उन्हें सम्मानित किया. भारत में उनका सम्मान एक गोल्ड मेडलिस्ट के रूप में हुआ था. 

सर्वखाप पंचायत के पदाधिकारी ने अपने ऐलान में कहा कि विनेश फोगाट के साथ ये अन्याय हुआ है. सरकार ने विनेश के लिए पैरवी भी नहीं की है. मगर खाप विनेश फोगाट का सम्मान करती है. ऐसे में पूरे हरियाणा, उत्तर प्रदेश व दिल्ली से खाप प्रतिनिधियों की ओर से विनेश को सम्मानित किया गया है.

Vinesh Phogat Retirement Vinesh Phogat News Vinesh Phogat News in hindi
Advertisment
Advertisment