Advertisment

बंगाल में अगले 48 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट जारी, इन राज्यों में भी दिखेगा असर

एक बार फिर पूरे उत्तर भारत में मानसून सक्रिय होता दिख रहा है. बिहार-झारखंड में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. जानिए अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा आपके राज्यों का मौसम...

author-image
Ritu Sharma
New Update
weather alert report today

weather alert report today

Rain Alert Today: बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री अधिक है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों के लिए दिल्ली में बारिश के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है. शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

Advertisment

झारखंड में मानसून की सक्रियता

आपको बता दें कि मानसून टर्फ वर्तमान में बीकानेर और रांची से होकर बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा है. इसके साथ ही दक्षिणी बांग्लादेश और उसके आस-पास के क्षेत्रों में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय है. इस सर्कुलेशन का प्रभाव पश्चिम बंगाल पर भी देखा जा सकता है, जिससे झारखंड में मानसून की सक्रियता जारी रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार, 18 अगस्त तक रांची सहित राज्य के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : झंडा ऐसा बांधा कि महाराष्ट्र के CM शिंदे खींचते रह गए रस्सी पर..., वायरल हुआ VIDEO

राजस्थान में बारिश की स्थिति

राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है, लेकिन शनिवार के बाद बारिश की तीव्रता में कमी आने की संभावना है. उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र सक्रिय है, जिसके प्रभाव से 15 अगस्त को भरतपुर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. 17 अगस्त के बाद पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में कमी की संभावना है. उदयपुर संभाग में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

weather alert report

दक्षिण बंगाल में भारी बारिश का पूर्वानुमान

वहीं दक्षिण बंगाल में चक्रवाती परिसंचरण और मानसून 'ट्रफ' के प्रभाव से 17 अगस्त तक कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. उत्तर बंगाल के जिलों में, दार्जीलिंग और कूच बिहार को छोड़कर, 16 अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान है. दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, हुगली, बांकुड़ा, पूर्व मेदिनीपुर और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में बहुत भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है. कोलकाता, हावड़ा, पूर्व और पश्चिम बर्द्धमान, बीरभूम, झारग्राम और पुरुलिया जिलों में भी भारी बारिश हो सकती है.

बिहार में मानसून की सक्रियता

Advertisment

इसके अलावा आपको बता दें कि बिहार में अगले 36 घंटों तक मानसून की गतिविधियां सक्रिय रहेंगी. मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार को राज्य के विभिन्न जिलों में गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है. कुछ जिलों में भारी बारिश की भी आशंका है. पटना और बिहार के दक्षिण-मध्य, उत्तर-पूर्व और पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. कैमूर और रोहतास जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

imd Jharkhand Weather Update Today Ranchi Weather Update Today hindi news noida weather update today weather update today weather delhi weather update today Rain alert Madhya Pradesh Weather Update Today MP-Rajasthan Weather Update Today Bihar Weather Update Today
Advertisment
Advertisment