Advertisment

Alert: घिर आएंगे काले बादल और छा जाएगा घनघोर अंधेरा, बिगड़ेगा ऐसा मौसम की धूप को तरसेंगे लोग!

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है, वैज्ञानिकों का मानना है कि बहुत जल्द मौसम बिगड़ने वाला है और कई राज्यों में भारी बारिश होगी.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Weather News in hindi

Weather News in hindi

Weather Update: भारत के ज्यादातर इलाकों में इस समय मानसून का कहर जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली यूपी में 28 अगस्त की सुबह  झमाझम बारिश हुई. वहीं पूर्वी राजस्थान गुजरात के कुछ क्षेत्र कर्नाटक, केरल, कोकण और उत्तर पूर्वी राज्य बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. गुजरात और राजस्थान में पिछले तीन दिन से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. इसी बीच मौसम विभाग ने बुधवार 28 अगस्त को दिल्ली एनसीआर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. गुजरात में पिछले तीन दिन से भारी बारिश हो रही है, जिससे कि आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Kolkata Doctor Case: दरिंदा पूरी रात करता रहा गंदा काम! पॉलीग्राम टेस्ट में हुआ बड़ा खुलासा

खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं नदियां

गुजरात में सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. आईएमडी की मानें तो बुधवार को भी भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. गुजरात के अधिकारी की मानें तो पंचमहल, नवसारी, वलसाड, वडोदरा, भरूच, खेड़ा, बोटाद और अरावली जिले में नदियों और बांधों में जल स्तर बढ़ने तथा निचले इलाकों में बाढ़ आने से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ट्रांसफर किया जा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में गुजरात में 300 मिलीमीटर से ज्यादा की बारिश दर्ज की गई. राजस्थान के पूर्वी और दक्षिणी जिलों में पिछले तीन दिनों से जमकर बारिश हो रही है. कोटा, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, जयपुर के साथ-साथ अजमेर, अलवर, बारा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दोसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़ और कोटा में भी लगातार बारिश हो रही है. जिसकी वजह से राजस्थान में बाढ़ जैसे हालत पैदा हो गए हैं.

यह खबर भी पढ़ें-  काम की खबर: देश में अब नहीं बनेंगे पासपोर्ट! अटक जाएंगे ये काम और नहीं बनेगी बात

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

वहीं, लूनी नदी भी उफान पर है. भारी बारिश को देखते हुए आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने दिल्ली एनसीआर में मंगलवार को हल्की बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया था. मंगलवार को राजधानी दिल्ली में हल्की फुल्की बारिश हुई. आईएमडी के अनुसार दिल्ली एनसीआर में आमतौर पर बादल छाए रहने हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना जताई गई है. दिल्ली में बुधवार को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का पूर्वानुमान है. बुधवार को दिन में अधिकतम तापमान 34 डिग्री के आसपास बने रहने की संभावना है. इसके अलावा आईएमडी ने भारी बारिश को देखते हुए देश के कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. गुजरात, कोकण, गोवा, दक्षिण कर्नाटक, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेशमें रेड अलर्ट जारी किया गया है.

Rain imd Weather Update Weather News
Advertisment