Advertisment

पसर जाएगा सन्नाटा और होगा पानी ही पानी... कभी नहीं देखी होगी इतनी भयंकर बारिश, क्या है मौसम विभाग Alert?

Weather News:  भारतीय मौसम विभाग ने अगले सात दिनों की मौसम कि रिपोर्ट जारी की है, रिपोर्ट में बताया गया है कि बारिश कैसे देश में विकट स्थिति पैदा करने वाली है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Weather Alert

पसर जाएगा सन्नाटा और होगा पानी ही पानी...

Weather News:  देश में मानसून की तारीख आईएमडी ने पहले से तय की थी और उसी वक्त मानसून आया. इस बीच आईएमडी ने एक बार फिर से एक हफ्ते के लिए मौसम की जानकारी दी है कि किस-किस दिन कौन सा अलर्ट होगा. आपको तैयार रहने की जरूरत है. बारिश का यह अपडेट एक हफ्ते के लिए है. आइए जानते हैं कि मौसम विभाग ने किन राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- कांग्रेस ने भर दी विनेश फोगाट की झोली! दिया ऐसा ऑफर कि खुशी से झूम उठी भारतीय रेसलर

इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

 4 सितंबर की बात करें कि 4 सितंबर को बारिश में कुछ कमी होने की उम्मीद है. केवल सौराष्ट्र और गुजरात में बहुत भारी बारिश के आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हालांकि कई राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 5 सितंबर के दिन के लिए भी बारिश की संभावना में कमी देखी जा रही है. 5 सितंबर को उत्तराखंड, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, सौराष्ट्र, मध्य महाराष्ट्र, गोवा, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान निकोबार और उप हिमालय पश्चिमी बंगाल व सिक्किम में भारी बारिश के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है. 6 सितंबर की बात करें तो 6 सितंबर को उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, गोवा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा में बारिश का येलो अलर्ट जारी है. 7 सितंबर की बात करें तो बारिश की गतिविधियों में लगातार कमी देखी जा रही है. 7 सितंबर को केवल पांच राज्यों में ही बारिश देखी जाएगी.

यह खबर भी पढ़ें- काम की खबरः क्या चांदी के बराबर हो जाएंगे सोने के रेट? मार्केट में आज फिर धड़ाम हुआ Gold

पिछले 30 सालों में दूसरी बार सबसे ज्यादा बारिश

आईएमडी के मुताबिक शनिवार को उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र व गोवा और छत्तीसगढ़ के भारी बारिश के आसार रहेंगे. 8 सितंबर को उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, गोवा और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के आसार रहेंगे. यहां के लिए आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें कि इस साल 2024 में पिछले 30 सालों में दूसरी बार सबसे ज्यादा बारिश हुई है. जुलाई से अगस्त के बीच 59.4 मीमी बारिश हुई है. यह 3 दशक में दूसरी बार इतनी ज्यादा बारिश हुई.

weather Weather News
Advertisment
Advertisment