Advertisment

Weather Update: इन राज्यों में आज फिर भारी बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली के मौसम का हाल

Weather Update: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सुबह के समय लोगों को हल्की ठंड का अहसास होने लगा है, लेकिन दिन में अभी भी उमस भरी गर्मी से लोग परेशान है. लेकिन कई राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert 9 October

कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश (File Photo)

Advertisment

Weather Update: उत्तर भारत से मानसून की पूरी तरह से विदाई हो चुकी है, इसी के साथ ठंड ने भी दस्तक दे दी है, लेकिन देश के कई राज्य ऐसे हैं जहां अब भी बारिश का दौर समाप्त नहीं हुआ. मौसम विभाग विभाग इन राज्यों के लिए हर दिन बारिश का अलर्ट जारी कर रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जिसमें पूर्वोत्तर समेत देश के कई राज्य शामिल हैं.

इन राज्यों में आज भी भारी बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आज यानी बुधवार को देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते विभाग ने इस राज्यों के लिए आज येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, बुधवार को लक्षद्वीप, तमिलनाडु और केरल में झमाझम बारिश हो सकती है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश होने की संभावना है. उधर रायलसीमा और तटीय कर्नाटक के भी कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है.

अरब सागर में बन रहा लो प्रेशर क्षेत्र

मौसम विभाग के मुताबिक, उधर अरब सागर में लो प्रेशर वाला क्षेत्र बनने से साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बन रहा है, जिसके असर से अगले एक सप्ताह तक केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, असम, त्रिपूरा, मेघायल और मणिपुर में 50 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके साथ ही इन सभी राज्यों में अगले सात दिन तक भारी बारिश होने की भी संभावना है. वहीं इन राज्यों में बारिश होने से मैदानी इलाकों में इसका असर देखने को मिलेगा और मैदान पर तापमान गिरने से ठंड बढ़ जाएगी.

दिल्ली में कब बदलेगा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में भी तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. इससे लोगों को प्री-विंटर में भी गर्मी और उमस से परेशानी हो रही है. इसी के साथ विभाग ने राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मौसम ऐसा ही बने रहने का अनुमान लगाया है. हालांकि बुधवार शाम को हल्के बादल छा रहने का अनुमान लगाया है. हालांकि दिल्लीवालों को ठंड का अहसास 15 या 20 अक्टूबर के बाद ही होगा. जबकि दिन का तापमान सामान्य रह सकता है. जबकि सुबह और शाम के वक्त गुलाबी ठंड बनी रहेगी. 

Weather Forecast Weather Update imd Rain alert Heavy Rain Alert Delhi Rain Alert
Advertisment
Advertisment