Advertisment

Rain Alert: दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड और हिमाचल में भूस्खलन की चेतावनी

Weather Update: दिल्ली, उत्तरांखड, हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई राज्यों के लिए मौसम विभाग ने आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान हिमाचल और उत्तराखंड में भूस्खलन होने की भी संभावना है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert Today

Rain Alert: देश के कई राज्यों में मानसूनी बारिश ने तबाही मचा रखी है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर भूस्खलन होने की भी चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, छत्तीसगढ़ और गुजरात में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisment

जानें आज दिल्ली में कैसा रहने वाला है मौसम

मौसम विभाग की मानें तो आज यानी शनिवार को दिल्ली में कुछ स्थानों पर भारी तो कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तो अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक रहने का अनुमान है. इससे पहले शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा. दोनों तापमान सामान्य से एक-एक डिग्री कम दर्ज किए गए. वहीं हवा में नमी का स्तर 100 से 74 प्रतिशत तक रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिनभर दिल्ली में बादलों की आवाजाही जारी रहेगी. इस दौरान कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी और हल्की वर्षा होने की संभावना है, जबकि एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: 9/11 के 'मास्टरमाइंड' को मिलेगी मौत! अमेरिका ने सुनाया बड़ा फैसला..

हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट

उधर पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में आज और कल (3-4 अगस्त) को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान लाहुल स्पीति, किन्नौर और सिरमौर जिलों को छोड़ राज्य के बाकी जिलों में 3-4 अगस्त को और उसके बाद सात और आठ तारीख को आंधी के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन की वजह से राज्य में फिलहाल 115 सड़कों पर यातायात बंद हो गया है. वहीं भारी बारिश के बाद 225 ट्रांसफार्मर खराब हो गए हैं जिससे विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई है. इसके साथ ही 106 पेयजल योजनाएं भी प्रभावित हुई हैं.

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: चीन का दबदबा बरकरार, भारत के लिए अच्छा रहा 7 वां दिन, जानें मेडल लिस्ट में टॉप 5 देश कौन हैं?

इन राज्यों में अगले तीन घंटों में होगी झमाझम बारिश

Advertisment

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 3 घंटों के दौरान झारखंड की राजधानी रांची सहित में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ तीव्र बारिश होने की संभावना है. वहीं तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, गोवा, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान, दक्षिण-पूर्व उत्तराखंड और आसपास के इलाकों में भी अगले 3 घंटों के दौरान कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है.

ये भी पढ़ें: आधी रात लक्षद्वीप पर लैंड किया भारतीय तटरक्षक बल का विमान.. बहुत खास है ये उपलब्धि, जानें क्यों?

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश की आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन घंटों के दौरान दक्षिण बिहार, उत्तरी छत्तीसगढ़ सहित आसपास के इलाकों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा (कभी-कभी तीव्र बारिश) होने की भी संभावना है. जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश में भी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तरी महाराष्ट्र, गुजरात के शेष हिस्सों में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की भी संभावना है. वहीं अगले तीन घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम राजस्थान, दक्षिण-पूर्व उत्तराखंड और आसपास के इलाकों में भी कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ तेज बारिश होने की संभावना है.

imd Monsoon 2024 Weather Update Weather Forecast Delhi Rain Alert Rain alert
Advertisment
Advertisment