Advertisment

Weather Update: मध्य प्रदेश-झारखंड समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: देश के कई राज्यों में मानसून की वापसी से पहले झमाझम बारिश हो रही है. हालांकि दिल्ली-एनसीआर में रविवार को एक बार फिर से धूप खिली. आज यानी सोमवार को भी राजधानी में धूप निकली हुई है. जबकि कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert 16 September

Weather Update: देश से दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई होने में अब ज्यादा वक्त नहीं रहा है. 20 सितंबर के बाद मानसून वापस जाने लगेगा. हालांकि इससे पहले देश के कई राज्यों में मानसून जमकर बरस रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र और उससे सटे बांग्लादेश के ऊपर बने गहरे दबाव के चलते कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी की मानें तो पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में आज भी अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है.

Advertisment

ये है गहरे दबाव की स्थिति

भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो, बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र पर बना गहरा दबाव अब धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. जिसके सोमवार को कमजोर होने के बाद सिर्फ दबाव में बदलने की संभावना है. दबाव का ये क्षेत्र धीरे-धीरे झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा, जिसके चलते आज पूर्वी मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Virat Kohli: चेन्नई टेस्ट में 58 रन बनाते ही इतिहास रच देंगे विराट कोहली, तोड़ देंगे सचिन का महारिकॉर्ड

Advertisment

इन राज्यों में शुक्रवार तक भारी बारिश की संभावना

Advertisment

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भी देशके कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है. इस दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीं इस दौरान झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा और पूर्वोत्तर के राज्यों में 20 सितंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं आज यानी सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश और गांगीय पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी आज गुजरात को देंगे देश की पहली वंदे भारत मेट्रो की सौगात, कई विकास परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन

दिल्ली और राजस्थान वालों को बारिश से मिली राहत

Advertisment

वहीं पिछले दो दिनों से दिल्ली वालों को बारिश से राहत मिल रही है. बीते गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में झमाझम बारिश हुई. जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. हालांकि शनिवार को मौसम साफ हो गया लेकिन शाम को फिर से मौसम खराब हो गया. लेकिन रविवार को फिर से पूरे दिन तेज धूप खिली. उधर राजस्थान में भी अब भारी बारिश का दौर थम गया है. पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर ही हल्की बारिश हुई है. जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, रविवार सुबह 8.30 बजे पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहा.

ये भी पढ़ें: 'कोई भी चीज मुझे रोक नहीं सकती', फ्लोरिडा में अपने ऊपर हुए हमले के बाद बोले डोनाल्ड ट्रंप, एक गिरफ्तार

imd weather forecast imd Rain Forecast Weather Update Weather Forecast Rain alert imd weather forecast delhi ncr
Advertisment
Advertisment