Advertisment

Weather Update: महाराष्ट्र-गुजरात समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: पहाड़ों से लेकर मैदान तक बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Weather Update 25 August

Weather Update: देश के कई राज्यों में इनदिनों भारी बारिश हो रही है. रविवार तड़ते दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में तेज बारिश दर्ज की गई. इसी के साथ मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. उधर पहाड़ों पर अब भी भारी बारिश का दौर जारी है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश हो रही है. राजस्थान के भी कई इलाकों में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राजस्थान में भी भारी बारिश ने जमकर तांवड मचाया. राज्य के जालौर में भारी बारिश के चलते पहाड़ी झरने के तेज बहाव में पांच लोग बह गए, जिसमें से एक महिला की मौत हो गई.

Advertisment

बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

उधर त्रिपुरा में भी भारी बारिश के आई बाढ़ ने हाहाकार मचा रखा है. राज्य में बचाव अभियान के दौरान दो लोगों की मौत हो गई. वहीं मध्य प्रदेश के उज्जैन में क्षिप्रा नदी का जलस्तर बढ़ गया. जिसके चलते रामघाट पर स्थिर मंदिर में पानी भर गया. उधर उत्तराखंड में पिंडारी ग्लेशियर मार्ग को भारी बारिश ने नुकसान पहुंचाया है. अगले महीने से ही इस मार्ग पर ट्रैकिंग शुरू होने वाली है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: Unified Pension Scheme: क्या है UPS, मोदी सरकार ने 23 लाख कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा

गुजरात में मंगलवार तक बारिश का अलर्ट

इस बीच मौसम विभाग ने दक्षिणी गुजरात के कई इलाकों में मंगलवार तक भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. साथ ही कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान इन इलाकों में भारी बारिश होगी. जिसके चलते मछुआरों को 27 अगस्त तक अरब सागर में न जाने की सलाह दी गई है. इससे पहले शनिवार को भी उत्तर गुजरात में कई इलाकों में भारी बारिश हुई. जिससे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई और गांवों को जोड़ने वाली राज्य के राजमार्ग पर आवागमन प्रभावित हो गया. अधिकारियों ने बताया कि राज्य के 206 जलाशयों में से 66 का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर निकल गया है.

ये भी पढ़ें: 25 August 2024 Ka Rashifal: धन-दौलत,खुशियों से भर जाएगा इन राशियों का दिन, नौकरी में प्रमोशन के योग

महाराष्ट्र में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने पश्चिमी महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ जिलों को छोड़कर कई जिलों में बारिश के लिए ऑरेंट अलर्ट जारी किया गया है., इस दौरान गरज के साथ बारिश होगी. साथ ही बिजली चमकने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है. मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार के लिए कोंकण और पश्चिमी महाराष्ट्र के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

ओडिशा में बारिश के आसार

Advertisment

वहीं ओडिशा के भी कई जिलों में अगले तीन दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है. दरअसल, झारखंड के ऊपर बना कम दबाव वाला क्षेत्र पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. आईएमडी के मुताबिक, विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने सभी जिलों के लिए हाई अलर्ट जारी किया है. साथ ही अधिकारियों को सतर्क करने को कहा है.

ये भी पढ़ें: ENG vs SL: इंग्लैंड के लिए संकटमोचक बने जो रुट, श्रीलंकाई गेंदबाजों के चंगुल से छीना मैच

बंगाल के कई जिलों में हो सकती है भारी बारिश

उधर पश्चिम बंगाल के भी कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान है. आईएमडी की मानें तो बंगाल की खाड़ी के उत्तर में चक्रवाती परिसंचरण और मानसून की सक्रियता के कारण पश्चिम बंगाल के कई दक्षिणी जिलों में सोमवार को बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. विभाग की मानें तो दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, बांकुरा, हुगली, बीरभूम, पूर्व और पश्चिम बर्धमान जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है.

imd weather forecast Delhi Weather delhi rain Rain alert imd Weather Update Weather Forecast
Advertisment