Advertisment

Weather Update: यूपी, ओडिशा, गुजरात समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, ऐसा रहेगा दिल्ली में मौसम

Heavy Rain Alert: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है. गुजरात में बारिश ने तबाही मचा दी है. राज्य के कई शहरों में बाढ़ आ गई है जबकि 28 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच आईएमडी ने फिर से कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert 30 August

Heavy Rain Alert: अगस्त का महीना खत्म होने को है लेकिन देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर अभी भी बना हुआ है. गुजरात में भारी बारिश के चलते सबसे ज्यादा हालात खराब हैं. कई शहरों में बाढ़ आ गई है और कई दो दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं भारी बारिश और बाढ़ के चलते कई इलाकों में विद्युत आपूर्ति भी ठप हो गई है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से गुजरात, ओडिशा और यूपी समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Advertisment

गुजरात में भारी बारिश से हाहाकार

इस बार गुजरात में मानसूनी बारिश ने हाहाकार मचा रहा है. राज्य में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते कई शहरों में बाढ़ आ गई है और बारिश संबंधी घटनाओं में अब तक 28 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं राज्य में 7 राष्ट्रीय राजमार्ग बारिश के चलते बंद हो गए हैं. जबकि 66 राज्य राजमार्ग और 92 अन्य सड़कें भी बारिश के चलते बंद हो गई हैं. पीएम मोदी भी राज्य के हालातों की पल-पल की सीएम भूपेंद्र पटेल से फोन पर जानकारी ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Vadodara Crocodile Video : वडोदरा शहर में मगरमच्छों का आतंक, घरों में दे रहे हैं दस्तक

वडोदरा में सबसे ज्यादा हालात खराब

वडोदरा में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. वडोदरा के अलावा राज्य के अन्य जिलों में नदियां उभान पर हैं. विश्वामित्री नदी का जलस्तर अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बना हुआ है. वहीं शहर के कई निचले इलाकों में अभी भी पानी भरा हुआ है. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, भारतीय सेना, वायुसेना भारतीय तटरक्षक बल के जवान लगातार बचाव कार्य में लगे हुए हैं.

इन राज्यों में बुधवार तक भारी बारिश का अलर्ट

इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में आज से अगले छह दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो सौराष्ट्र और कच्छ के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र आज (शुक्रवार) पूर्वी अरब सागर के ऊपर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. जिसके चलते कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारी बारिश हो सकती है. बारिश का ये दौर बुधवार यानी 4 सितंबर तक जारी रह सकता है.

ये भी पढ़ें: 30 August 2024 Ka Rashifal: तुला, वृश्चिक और मीन राशि वालों के लिए बेहद खास है आज का दिन, जानें अन्य राशियों का हाल!

Advertisment

इस दौरान पूर्वी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, राजधानी दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी-पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, गुजरात, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, गोवा और केरल में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के ज्यादातर राज्यों में बारिश होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: ENG vs SL: जो रुट के शतक से ज्यादा इस गेंदबाज ने बढ़ाई श्रीलंका की परेशानी, शतक के करीब पहुंचा

इस बार देरी से होगी मानसून की वापसी

भारी बारिश के चलते ऐसा माना जा रहा है कि इस बार मानसून की वापसी देरी से होगी. अमूमन 20 सितंबर के बाद मानसून वापस जाने लगता है और अक्टूबर के मध्य तक मानसून की पूरी तरह से वापसी हो जाती है. जिसके चलते इस बार सितंबर के आखिर तक बारिश का दौर जारी रह सकता है. इस बार बारिश के चलते देश के कई इलाकों में मक्का, चावल, सोयाबीन, कपास और दलहन की फसल को नुकसान होने का अनुमान है. क्योंकि इन फसलों की कटाई का समय आमतौर पर सितंबर के मध्य में होता है लेकिन बारिश के चलते इन फसलों की कटाई में भी देरी हो सकती है. 

imd imd alert Weather Forecast Delhi Rain Alert gujarat rain alert Weather Update Heavy Rain Alert Rain alert
Advertisment
Advertisment