Advertisment

Weather Update: बंगाल की खाड़ी में फिर उठा चक्रवात, कई राज्यों में अलर्ट, IMD ने दी भारी बारिश की चेतावनी

Weather Update: उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदल गया है और अब लोगों को सुबह-शाम गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Cyclone in Bay of Bengal
Advertisment

Weather Update: देशभर से मानसून की विदाई के बाद भी कई राज्यों में अब भी बारिश का दौर जारी है. इस बीच बंगाल की खाड़ी से उठे एक चक्रवात ने फिर से चिंताएं बढ़ा दी हैं. जिसके चलते समुद्र तटीय कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही कई राज्यों में भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के इसे लेकर चेतावनी जारी की ही. आईएमडी ने 16 अक्टूबर देश के 10 राज्यों में बारी बारिश की चेतावनी दी है.

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मानसून का असर अभी भी कई राज्यों में देखा जा सकता है. जिसके चलते अगले दो दिनों  तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है. यही नहीं कई राज्यों में खासतौर पर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में इस दौरान भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Baba Siddique से पहले इन सेलेब्स की भी गोली मारकर की गई हत्या, एक पर तो दागी गई थी 16 गोलियां

आंध्र प्रदेश में जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला सिस्टम चक्रवात में बदल जाएगा. जिसके असर से कई राज्यों में भारी बारिश होगी. चक्रवात को देखते हुए आंध्र प्रदेश की गृह मंत्री अनिता वंगलापुडी ने गृह और आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों को सतर्क रहने के साथ ही संभावित प्रभावों के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है. वहीं मौसम विभाग ने इस दौरान राज्य के बापटला, प्रकाशम, नेल्लोर, कुरनूल और नंद्याला जैसे कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश की आशंका जताई है. इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात का असर बंगाल से बिहार तक देखने की आशंका जताई है.

ये भी पढ़ें: हिजबुल्लाह का इजराइल पर सबसे घातक हमला, मिलिट्री बेस पर किया ड्रोन हमला, IDF के 4 सैनिकों की मौत, 70 घायल

15 अक्टूबर तक इन राज्यों में बारिश की आशंका

इसके अलावा कल यानी 15 अक्टूबर तक दक्षिणी राज्यों में भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, 15 अक्टूबर तक तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश की संभावना है. जबकि केरल में अगले छह दिनों तक और आंध्र प्रदेश में सोमवार से बुधवार तक भारी बारिश होने की संभावना है.

वहीं कर्नाटक में आज यानी सोमवार को बारिश की संभावना जताई गई है. उधर तमिलनाडु और केरल में 14 और 15 अक्टूबर को बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. वहीं गुजरात के भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. उधर, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है.

ये भी पढ़ें: Team India Semifinal Scenario: पाकिस्तान की जीत की दुआ कर रही टीम इंडिया, सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए है जरूरी

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

वहीं राजधानी दिल्ली में आज यानी सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं ठंड की शुरुआत होते ही दिल्ली की हवा की गुणवत्ता भी खराब होने लगी है.

weather update today Weather Forecast Weather Update imd Cyclone Bay of Bengal Cyclone Update
Advertisment
Advertisment