Advertisment

Weather Update: बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात, IMD ने जारी किया कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update: बंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवात के चलते आज देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. जिसके चलते विभाग ने इन राज्यों के लिए आज रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं राजस्थान और हिमाचल में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Weather today

Weather Update: सितंबर का पहला सप्ताह समाप्त होने के बाद भी देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. इस बीच बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का खतरा मंडराने लगा है. जिसके प्रभाव से देश के कई तटीय राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, आंध्र प्रदेश समेत कई तटीय राज्यों में आज भारी बारिश होने का अनुमान है.

Advertisment

वहीं रविवार को राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में जमकर बारिश हुई. जिसके चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. बंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवात के चलते कुछ इलाकों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चलने का अनुमान है. इसी के साथ भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्यों के लिए अत्यधिक भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं उसके बाद दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: 09 September 2024 Ka Rashifal: आज शिव जी इन राशियों पर रहेंगे मेहरबान, धन-दौलत और खुशियों की करेंगे बरसात!

इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र निम्न दबाव में बदल रहा है. जिससे चक्रवात का खतरा पैदा हो गया है. इसके प्रभाव से तटीय राज्य ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही अगले तीन दिनों तक इन राज्यों में मौसम के ऐसा ही बने रहने का अनुमान है. आईएमडी की मानें तो आज यानी सोमवार को ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड, आंध्र प्रदेश और  तेलंगाना के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें: KL Rahul: केएल राहुल ने RCB के लिए खेलने का बना लिया है मन? इंस्टा पोस्ट से मिला हिंट

पहाड़ों पर भूस्खलन तो राजस्थान में बारिश से हालात खराब

उधर हिमाचल प्रदेश में अभी भी बारिश का दौर जारी है. जिसके चलते कई इलाकों में भूस्खलन की खबर है. भूस्खलन के चलते राज्य में एनएच-5 समेत करीब 60 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई हैं. सड़कों से मलबा हटाने का काम जारी है. हालांकि इस बीच लगातार गिर से पत्थरों के चलते रास्ता साफ करने में मुश्किलें आ रही हैं. भारी बारिश के बाद सूबे में 11 विद्युत आपूर्ति और एक जल आपूर्ति योजना ठप हो गई है. राज्य में शनिवार से भारी बारिश का दौर जारी है. इस दौरान ऊना में सबसे अधिक 48 मिमी बारिश दर्ज की गई.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Gujarat: सूरत में गणेश पंडाल पर पत्थरबाजी, नाराज लोगों ने किया प्रदर्शन, पुलिस ने भांजी लाठियां; आरोपी गिरफ्तार

उधर राजस्थान में भी कई जिलों में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जयपुर से लेकर अजमेर तक और अलवर से लेकर बूंदी तक भारी बारिश हुई है. वहीं करौली, झालवाड़, सिरोही और टोंक में भी बीते 24 घंटे के दौरान भारी बारिश दर्ज की गई है. इस दौरान अलवर में 11 सेमी तक बारिश हुई. वहीं अजमेर में रविवार सुबह भारी बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई. 

imd Today Weather Heavy Rain Alert Weather Forecast Rain alert Weather Update
Advertisment