Weather Update: 20 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, तेलंगाना-आंध्र में मचा हाहाकार, कई ट्रेनें रद्द

Weather Update: सितंबर में एक बार फिर से बारिश ने सितम ढाना शुरू कर दिया है. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में सबसे खराब हालात बने हुए हैं. दोनों राज्यों में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert 2 September

Weather Update: गुजरात के बाद अब तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बारिश ने हाहाकार मचाना शुरू कर दिया है. दोनों राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बारिश संबंधी घटनाओं में दोनों राज्यों में अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है. इन राज्यों में एनडीआरएफ की 20 टीमों को राहत बचाव कार्य में लगाया गया है. अब 14 टीमों को और भेजने का इंतजाम किया जा रहा है.

Advertisment

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. इस बीच रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है. वहीं मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से बात कर राज्य की स्थिति के बारे में जानकारी ली है. साथ ही केंद्र की ओर से मदद का आश्वासन दिया है.

ये भी पढ़ें: Bhu Aadhaar: क्या है भू-आधार, जिसके होने से कोई नहीं कर पाएगा आपकी जमीन पर कब्जा, होंगे ये फायदे!

इन राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज (सोमवार) कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं विदर्भ में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसी के साथ विदर्भ के लिए आज रेड अलर्ट जारी किया है. आईएमडी की मानें पश्चिमी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात, असम और मेघालय में आज भारी बारिश हो सकती है. जिसके चलते इन राज्यों के लिए आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: 02 September 2024 Ka Rashifal: आज इन राशियों पर जमकर बरसने वाली है शिव जी की कृपा, मिलेगी कोई बड़ी खुशखबरी!

वहीं उत्तराखंड, सिक्किम, त्रिपुरा, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, झारखंड, मध्य प्रदेश, पश्चिमी गुजरात, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से में भी आज भारी बारिश का अनुमान है. जिसके चलते यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है. जबकि देश के बाकी हिस्से में मौसम साफ रहने का अनुमान है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

वहीं राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में एक बार फिर से मानसून लौट आया है. दिल्ली एनसीआर में सोमवार तो दिनभर आसमान में बादल छाए रहेंगे. इसी के साथ मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में बारिश का ये दौर गुरुवार तक जारी रह सकता है. सोमवार सुबह से ही राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में बादल छाए हुए हैं. हालांकि, इससे पहले रविवार और शनिवार को राजधानी में दिनभर धूप खिली और लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: WhatsApp में आया नया फीचर, अब टाइप करने की जगह बोलकर कर सकेंगे बात

99 ट्रेनें रद्द, आंध्र प्रदेश में सभी स्कूल-कॉलेज बंद

बता दें कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश के चलते समुद्रम और महबूबाबाद के बीच रेल ट्रैक बह गया है. इसके चलते दिल्ली-विजयवाड़ा रूट पर सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. वहीं दक्षिण मध्य रेलवे ने आज 99 ट्रेनें रद्द करने की घोषणा की है, जबकि 54 ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए हैं. इसी के साथ आंध्र प्रदेश के सभी प्राथमिक स्कूल और कॉलेजों को भी आज बंद रखा गया है.

imd Rain Forecast Weather Update Heavy Rain Alert Weather Forecast Rain alert
Advertisment
Advertisment