Advertisment

Rain Alert: राजस्थान-मध्य प्रदेश समेत 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, त्रिपुरा में बाढ़ का कहर जारी

Weather Update: बारिश के चलते देश के कई राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. उधर पूर्वोत्तर के राज्यों में भी बारिश ने हाहाकार मचा रखा है. त्रिपुरा में भारी बारिश के चलते हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. सोमवार को भी कई राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert 26 August

Weather Update Today: देश के कई राज्यों के लिए इनदिनों हो रही भारी बारिश तबाही का सबब बनी हुई है. उधर पूर्वोत्तर में एक बार फिर से हालात खराब होने लगे हैं और त्रिपुरा में भी बाढ़ का कहर जारी है. राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Advertisment

मौसम विभाग की मानें तो सोमवार (25 अगस्त) को पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार बने हुए हैं. इनके अलावा पश्चिमी राजस्थान, गांगेय पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक, असम और मेघालय में भी भारी बारिश होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: Janmashtami Bhog Recipe: जन्माष्टमी पर बाल गोपाल को लगाएं ये भोग, घर पर अपने हाथों से करें तैयार

बंगाल की खाड़ी के पास बना हुआ है कम दबाव का क्षेत्र

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार तड़के जारी किए मौसम अपडेट में बताया कि उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के क्षेत्रों में पिछले एक हफ्ते से कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो धीरे-धीरे अवदाब में बदल रहा है, जो उत्तर पश्चिम की दिशा में बढ़ते हुए 24 अगस्त तक राजस्थान और अरब सागर तक पहुंच गया. रविवार देर रात करीब साढ़े ग्यारह बजे गहरे दबाव का क्षेत्र राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से 70 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित था.

जिसके पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका है. इसके असर से दक्षिणी राजस्थान और गुजरात पर प्रभाव पड़ने की संभावना है. जो 29 अगस्त तक यह सौराष्ट्र, कच्छ और पाकिस्तान के कुछ इलाकों तक पहुंच जाएगा. मौसम विभाग की मानें तो एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र बांग्लादेश और उससे सटे गंगीय पश्चिम बंगाल पर बना हुआ है जो अगले दो दिनों में और तेज हो जाएगा. जिसके गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और झारखंड की ओर बढ़ने की संभावना है.

कल इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

Advertisment

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि मंगलवार यानी 26 अगस्त को पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा गुजरात, पश्चिमी राजस्थान, महाराष्ट्र और गोवा में आज यानी सोमवार को अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: IPL 2025: मेगा ऑक्शन में अगर RCB ने दोहराई अपनी ये गलती, तो फिर टूटेगा ट्रॉफी जीतने का सपना!

आईएमडी ने पश्चिमी मध्य प्रदेश, झारखंड और ओडिशा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं कल यानी मंगलवार को गुजरात के लिए रेड और राजस्थान व महाराष्ट्र के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

त्रिपुरा में अब भी हालात खराब

वहीं पूर्वोत्तर के राज्य त्रिपुरा में हालात अभी भी खराब बने हुए हैं. इस बीच राज्य में एक बार फिर से बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. जिससे जनजीवन खराब हो गया है. इसी के साथ मौसम विभाग ने देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले चार दिन भारी बारिश की संभावना जताई है. सोमवार और मंगलवार को 22 राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें: 26 August 2024 Ka Rashifal: भगवान श्री कृष्ण इन राशियों पर बरसाएंगे अपनी कृपा, होगा धन लाभ

imd Weather Forecast Today Weather Update imd alert Weather Forecast Delhi Rain Alert Rain alert
Advertisment
Advertisment