Advertisment

Weather Update: इन राज्यों में आज फिर होगी आफत की बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Heavy Rain Alert: मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में सोमवार के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मौसम के साथ रहने की बात कही है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert 7 October

कई राज्यों में बारिश का अलर्ट (File Photo)

Advertisment

Heavy Rain Alert: मानसूनी मौसम खत्म हो गया है और देश के ज्यादातर हिस्से से इसकी वापसी हो चुकी है, बावजूद इसके अभी भी कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. जिसके चलते लोग परेशान हैं. दरअसल, दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में के अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. जिसके चलते एक ट्रफ लाइन झारखंड से मणिपुर तक जबकि दूसरी ट्रफ लाइन अरब सागर से रायलसीमा तक बनी हुई है. इसके असर से देश के कई राज्यों में अभी भी बारिश हो रही है. जिसमें पश्चिम बंगाल, पूर्वी बिहार, झारखंड, ओडिशा समेत कई समुद्र तटीय इलाके शामिल हैं.

इन राज्यों में आज भी भारी बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज यानी सोमवार के लिए भी देश के कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान असम, मेघायल, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है. जिसके लिए विभाग ने इन सभी राज्यों के लिए आज येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा केरल, तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी आज भारी बारिश होने की संभावना है. इसलिए यहां भी येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: Najmul Hossain Shanto: 'हमारे पास कोई स्ट्रैटजी ही नहीं...', हारने के बाद बांग्लादेशी कप्तान नजमुल ने दिया बड़ा बयान

देश के अन्य हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम

वहीं सोमवार को हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड में बारिश होने की संभावना बनी हुई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में इस हफ्ते उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहेगा. हालांकि इस सप्ताह के बाद हल्की ठंड का अहसास होने लगेगा. लेकिन दिन में तेज धूप खिली रहेगी.

ये भी पढ़ें: Pakistan: कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास धमाका, तीन विदेशी नागरिकों की मौत, 17 घायल

केरल में कल भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट

इस बीच मौसम विभाग ने केरल में कल यानी मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जिसके चलते राज्य में मंगलवार के लिए ऑरेज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि लक्षद्वीप, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. जिसके लिए इन सभी राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: Israel-Hezbollah: हिजबुल्लाह ने इस्राइल के शहरों पर फिर दागे रॉकेट, IDF ने दिया मुंहतोड़ जवाब, गाजा और लेबनान पर बरसाए बम

इस सप्ताह कहां कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए बुधवार से शनिवार तक के मौसम बुलेटिन के मुताबिक, बुधवार से लेकर शुक्रवार तक लक्षद्वीप, तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके लिए यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है. जबकि 12 अक्टूबर को लक्षद्वीप के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Weather Forecast imd alert Weather Update Rain alert IMD Rain Alert Delhi Rain Alert
Advertisment
Advertisment