Advertisment

Alert: आज ही कर लें रहने-खाने का इंतजाम, नहीं मिलेगा बाहर निकलने के मौका...डरा रही मौसम विभाग की चेतावनी

यूपी के कई हिस्से में 2 सितंबर रात से 5 सितंबर के दौरान राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बीच-बीच में तेज हवाएं और गर चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की सी मध्यम बारिश की संभावना है. इस दौरान कुछ एक जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Weather Update News

Alert: आज ही कर लें रहने-खाने का इंतजाम, नहीं मिलेगा बाहर निकलने के मौका...डरा रही मौसम विभाग की चेतावनी

Weather Update: अगस्त का महीना खत्म हो चुका है, सितंबर महीने की शुरुआत हो चुकी है. अगस्त महीने में हमने देखा कि कई राज्यों में बहुत अधिक बारिश दर्ज की गई, जिससे लोगों को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा. ऐसे में सितंबर में मौसम का क्या हाल रहने वाला है. चलिए आपको इस खबर में बताते हैं. अगस्त महीने में देश में मानसून काफी ज्यादा एक्टिव रहा है. गुजरात में समय बाढ़ के हालात हैं. अगस्त महीने में देश में अनुमानित से लगभग 16 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  मां के साथ सो रहा था बच्चा, तभी भेड़िये ने कर दिया हमला... कमजोर दिल वाले न देखें VIDEO

इस बारिश तोड़ रही रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड

उत्तर पश्चिम भारत में 2539 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो 2001 के बाद से अगस्त में दूसरी सबसे अधिक बारिश है. आईएमडी ने शनिवार 1 अगस्त को इस बात की जानकारी पहले ही दे दी थी. अगस्त में सामान्य से अधिक बारिश के बाद सितंबर में भी सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा उत्तर पश्चिम भारत और आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान भी जताया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने कहा है कि भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जा सकती है. वहीं अगर दिल्ली एनसीआर की बात करें तो दिल्ली एनसीआर में बारिश ना होने के चलते एक बार फिर उमस वाली गर्मी लोगों को परेशान करने लगी है. दिन भर तेज धूप निकलने की वजह से लोगों का पसीना निकल रहा है.

यह खबर भी पढ़ें-  खतरा! Corona के बाद अब फूटा इस Virus का बम, हर तरफ मच गया हाहाकर, खौफ का माहौल

पूरे सिंतबर में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को हल्की सी मध्यम बारिश होने की की संभावना है. बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. बारिश की वजह से अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसके बाद 3 और 4 सितंबर को बारिश फिर हल्की पड़ जाएगी. अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 25 से 26° तक रह सकता है. बादल छाए रहेंगे. 5 सितंबर को एक बार फिर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दिन बादल छाए रहेंगे. इसके अलावा मुंबई की अगर बात करें तो मुंबई में सोमवार को बारिश की संभावना है. हालांकि ये बारिश केवल दो दिनों के लिए ही होगी. उमस भरी गर्मी से मुंबई वालों को थोड़ी राहत मिलने वाली है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में बारिश होगी. लेकिन इसके बाद मानसून सुस्त पड़ जाएगा.

यह खबर भी पढ़ें-  Big News: पुलिस ने PM मोदी के इस मंत्री का काट दिया चालान, दिल्ली पहुंची खबर और फिर...

यूपी-हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम

फिलहाल मुंबई उपनगर का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं न्यूनतम तापमान भी 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. हरियाणा के मौसम की अगर बात करें तो हरियाणा में मानसून की गतिविधियां एक दो दिन थमने के बाद फिर से बढ़ने की संभावना है. हरियाणा में सोमवार से मौसम फिर बदलेगा और मानसूनी हवाएं फिर एक्टिव होने से दो से 5 सितंबर के बीच प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है. इसके अलावा यूपी के कई हिस्से में 2 सितंबर रात से 5 सितंबर के दौरान राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बीच-बीच में तेज हवाएं और गर चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की सी मध्यम बारिश की संभावना है. इस दौरान कुछ एक जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है. उत्तर प्रदेश में मौसम फिर से करवट ले सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक सितंबर महीने की शुरुआत बारिश से हो सकती है. सोमवार से प्रदेश में बारिश का दायरा बढ़ने के आसार जताए गए हैं. 

imd mausam Weather Update Weather News
Advertisment
Advertisment