Advertisment

दिन में छा जाएगा अंधेरा, 7 दिनों तक दिन-रात होती रहेगी बारिश...कर्फ्यू जैसे होंगे हालात! क्या है मौसम विभाग का Alert?

मौसम विभाग ने देश के कुछ राज्यों में अगले सात दिनों तक झमाझम बारिश होते रहने की चेतावती दी है...मौसम विभाग की चेतावनी से लोगों में भय का माहौल है.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
Weather News Update News in Hindi

दिन में छा जाएगा अंधेरा, 7 दिनों तक दिन-रात होती रहेगी बारिश...कर्फ्यू जैसे होंगे हालात! क्या है मौसम विभाग का Alert?

Advertisment

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर मौसम नॉर्मल सा हो गया है. सोमवार के मौसम को लेकर आईएमडी ने चौकाने वाली भविष्यवाणी की है. चलिए आपको बताते हैं कि महीने के पहले दिन यानी एक अक्टूबर को दिल्ली-एनसीआर और यूपी समेत बाकी जगहों पर कैसा रहेगा. मौसम का हाल और बारिश होगी भी या नहीं? दिल्ली एनसीआर में अगले दो दिन गर्मी का एहसास होगा. हालांकि हल्के बादल छाए रहेंगे. इस दौरान सोमवार को अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 25° रहा.  इसके बाद 1 से 4 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान 36 से 37° और न्यूनतम तापमान 24 से 25° तक दर्ज किया गया.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  अभी-अभी UP वालों के लिए आई बुरी खबर, योगी सरकार के इस ऐलान से हाथ लगी मायूसी

अगले सात दिन तक कैसा रहेगा मौसम

सोमवार को दोपहर के समय तेज धूप रही. अक्टूबर के पहले चार दिन के दौरान आसमान पूरी तरह साफ बना रहेगा. उधर मौसम विभाग के अनुसार यूपी, बिहार, राजस्थान, झारखंड में मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है. जिसकी वजह से इन राज्यों में मंगलवार को बारिश होने की संभावना है. वहीं उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के पहाड़ी इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है. यूपी में औसत से ज्यादा बारिश के कारण कई नदियों का जल सतर बढ़ गया है, जिससे कई जिलों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सिद्धार्थ नगर, बदायूं, बलिया , लखीमपुर खीरी व गोंडा और कुशीनगर समेत जिलों में नदियां खतरे के निशान से ऊपर या उसके करीब बह रही हैं. विभाग ने बताया कि ये जिले या तो राज्य के तराई क्षेत्र में आते हैं या निचले हिमालय क्षेत्र के जल ग्रहण क्षेत्र में हैं, जिसकी वजह से नेपाल और उत्तराखंड में बारिश का असर यहां होता है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Free Electricity: बिजली के बिल से मिला छुटकारा, दिवाली से पहले सरकार ने कर दिया यह बड़ा ऐलान

कई इलाकों में अलर्ट

जल स्तर में वृद्धि को देखते हुए राहत विभाग के साथ-साथ जिले में स्थानीय प्रशासन अलर्ट पर है. असम और मेघालय में 2 और 3 अक्टूबर को भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. दक्षिण के राज्य तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और पुडडू चैरी में रविवार को भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर के राज्यों में अगले सात दिनों तक बारिश का अनुमान है.  मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 2 से 4 अक्टूबर तक बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

Weather Update Weather News Hot Weather news in hindi
Advertisment
Advertisment